3 भारतीय बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार रन आउट हुए 

चेतेश्वर पुजारा और राहुल द्रविड़ 
चेतेश्वर पुजारा और राहुल द्रविड़ 

क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो बल्लेबाज कभी खुद से आउट नहीं होना चाहता है लेकिन अगर वो रन आउट होकर पवेलियन जाए तो यह और भी खराब होता है। सीमित ओवरों की क्रिकेट में अक्सर बल्लेबाज तेजी से रन चुराने के चक्कर में कई बार रन आउट हो जाते हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में कोई जल्दबाजी नहीं होती है। इसके बावजूद टेस्ट क्रिकेट में भी हमें अक्सर रन आउट देखने को मिलते हैं। हाल ही में भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच की पहली पारी में 3 भारतीय बल्लेबाज रन आउट हुए।

टेस्ट क्रिकेट में अक्सर बल्लेबाज लम्बी पारी खेलने की कोशिश में होता है और इसके लिए वो धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी करते है। कई बार बल्लेबाज आपसी तालमेल में गड़बड़ी की वजह से भी रन आउट का शिकार हो जाते हैं। एक बल्लेबाज तेज रन भागता हो और दूसरा धीमा तो अक्सर हमें उनके बीच रन आउट देखने को मिल सकता है। ऐसे में यह तरीका आउट होने का सबसे दुर्भायपूर्ण माना जाता है। भारत के लिए खेलने वाले कई बल्लेबाज रन आउट हुए हैं और टॉप 3 में दो दिग्गज खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं।

यह भी पढ़े : 3 कप्तान जो भारत में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाए

3 भारतीय बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार रन आउट हुए

#3 चेतेश्वर पुजारा (8)

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा धीमी बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटों के बीच धीमी दौड़ के लिए भी जाने जाते है और वो कई बार सिंगल चुराने में असमर्थ हो जाते हैं। जब दूसरे छोर का बल्लेबाज तेजी से रन भागता है तो अक्सर पुजारा रन आउट हो जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी पुजारा कई मौकों पर विकेटों के बीच धीमे नजर आये। पुजारा अभी तक 134 टेस्ट पारियों में 8 बार रन आउट का शिकार हो चुके हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर (9)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। इस दिग्गज के नाम टेस्ट क्रिकेट के कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज हैं और आने वाले समय में शायद ही कोई बल्लेबाज इनके रिकॉर्ड तोड़ पाए। हालाँकि यह दिग्गज भी भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा बार रन आउट होने वाले टॉप 3 खिलाड़ियों की सूची में शामिल है। सचिन ने अपने टेस्ट करियर में 200 टेस्ट मैच खेले हैं और इन टेस्ट मैचों की 329 पारियों में तेंदुलकर 9 बार रन आउट का शिकार हुए हैं।

#1 राहुल द्रविड़ (13)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए काफी लम्बे समय तक नंबर 3 पर अहम भूमिका निभाने वाले राहुल द्रविड़ के नाम कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन इनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी दर्ज है जो द्रविड़ को शायद ही पसंद आये। द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार रन आउट होने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं , वहीँ भारत की तरफ से शीर्ष पर हैं। द्रविड़ 164 टेस्ट मैचों की 286 पारियों में 13 बार रन आउट हुए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar