आईपीएल में पिछले तीन सीजन के श्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज

ऋषभ पन्त
ऋषभ पन्त

आईपीएल को विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी20 टूर्नामेंट माना जाता है। भारतीय टीम में भी आईपीएल से निकलकर कई खिलाड़ी आए हैं। आईपीएल से भारतीय टीम में आने का रास्ता माना जाता है। हालांकि यह प्रवेश केवल सफेद गेंद क्रिकेट के लिए ही हो सकता है। आईपीएल में खेलकर खिलाड़ी अपने सपनों को पंख देने का प्रयास करते हैं।

आईपीएल में विराट कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन हैं। बारह सीजन में विराट कोहली ने 5 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। आगामी आईपीएल सीजन में भी उनकी भूमिका टीम के लिए अहम रहने वाली है। उनके अलावा भी भारतीय टीम के कुछ दिग्गजों ने आईपीएल में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है इसलिए नजरें उन पर भी रहेंगी। भारतीय टीम के खिलाड़ियों का शानदार खेल देखने के लिए दर्शक भी उत्साहित नजर आते हैं। खिलाड़ी फैन्स को निराश नहीं होने देना चाहते इसलिए पूरी कोशिश करते हुए अपना बेस्ट देने का प्रयास करते हैं। बड़े खिलाड़ी के फ्लॉप होने से टीम को भी भारी नुकसान उठाना पड़ता है और व्यक्तिगत रूप से उस खिलाड़ी को भी यह अच्छा नहीं लगता। इस आर्टिकल में 3 ऐसे भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जिन्होंने पिछले तीन आईपीएल संस्करण में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें:आईपीएल इतिहास के 20 सबसे तेज शतकों पर एक नजर

आईपीएल में पिछले 3 सीजन के बेहतरीन भारतीय बल्लेबाज

विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय खिलाड़ियों की तरफ से पिछले तीन आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर है। आरसीबी की कप्तानी के अलावा विराट कोहली ने बल्लेबाजी की भूमिका भी बखूबी अदा की है। विराट कोहली ने पिछले तीन सीजन में 1302 रन बनाए हैं। कोहली ने 2017 में 308, 2018 में 530 और 2019 के आईपीएल में 464 रन बनाए हैं।

शिखर धवन

शिखर धवन
शिखर धवन

इस लिस्ट में दूसरा स्थान शिखर धवन का आता है। उन्होंने पिछले तीन सीजन में आईपीएल में 1497 रन बनाए हैं। शिखर धवन ने 2019 में 521 रन बनाए थे। इसके अलावा 2018 में उन्होंने 497 और 2017 में भी इतने ही रन बनाए थे। विराट कोहली की तरह शिखर धवन भी दिल्ली से ही आते हैं।

ऋषभ पन्त

ऋषभ पन्त
ऋषभ पन्त

पिछले तीन आईपीएल संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ऋषभ पन्त सबसे आगे हैं। ऋषभ पन्त ने इस दौरान 1538 रन बनाए हैं। 2019 के आईपीएल में ऋषभ पन्त ने 488 रन बनाए। इसके अलावा 2018 में उन्होंने 684 रन जड़े। 2017 के आईपीएल में ऋषभ पन्त के बल्ले से 366 रन निकले हैं। ऋषभ पन्त हर गेंदबाज की धुनाई करने की ताकत रखते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now