Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाए हैं

भारतीय टीम
भारतीय टीम

साल 2020 के समापन के लिए अभी कुछ समय बाकी है लेकिन भारतीय टीम के लिए वनडे प्रारूप में इस साल का समापन हो चुका है और अब इस साल भारतीय टीम को वनडे प्रारूप में एक भी मैच नहीं खेलने हैं। भारत ने इस साल 3 वनडे सीरीज को मिलाकर कुल 9 मैच खेले हैं , जिसमें से 2 सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थी और एक सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ थी। इन तीन में से भारत केवल एक ही सीरीज जीतने में कामयाब रहा जो कि उसने घर पर खेली थी।

भारतीय टीम के लिए इस साल उसके बल्लेबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा । इस साल कोरोना की वजह से भारतीय टीम ने कम ही मैच खेले हैं लेकिन इसके बावजूद कुछ बल्लेबाज ऐसे रहे, जिन्होंने अपनी छाप शानदार तरीके से छोड़ी। भारत के लिए इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम नहीं है, रोहित ने केवल तीन ही वनडे मैच खेले हैं।

यह भी पढ़ें : वनडे क्रिकेट में 12,000 रन बनाने वाले 5 एशियाई बल्लेबाज

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने इस साल वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं:

#3 श्रेयस अय्यर (331)

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

भारतीय टीम के लिए नंबर चार पर बल्लेबाजी करने वाले मुंबई के इस बल्लेबाज ने अपने रोल को ठीक तरह से निभाया है। भारत की टीम को पिछले काफी समय से नंबर चार पर एक ऐसे बल्लेबाज की तलाश थी जो पारी को संभालते हुए बड़ी पारी खेल पाए और श्रेयस अय्यर के आने के बाद भारत की समस्या काफी हद तक खत्म भी हो गई है। श्रेयस अय्यर ने इस साल भारत के लिए 9 वनडे मैच खेले हैं और 41.37 की औसत से 331 रन बनाए हैं। इस दौरान अय्यर के बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक निकले हैं।

#2 विराट कोहली (431)

विराट कोहली 
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन इस साल टीम इंडिया के लिए उतना शानदार नहीं रहा है। हालांकि विराट ने इस साल 400 से भी ज्यादा रन बनाए हैं लेकिन यह प्रदर्शन कोहली के स्तर के मुताबिक नहीं रहा है। इस साल विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है। विराट कोहली के डेब्यू वाले साल को हटा दें तो यह पहला साल है, जब वह एक भी शतक बनाने में नाकाम रहे। इस साल विराट कोहली ने 9 वनडे मैच खेले और पांच अर्धशतकों की मदद से 431 रन बनाए।

#1 केएल राहुल (443)

केएल राहुल
केएल राहुल

भारतीय टीम के लिए इस साल केएल राहुल का बल्ला खूब चला है। वर्तमान में विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले राहुल ने वनडे में भारत के लिए इस साल सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। केएल राहुल ने साल टीम इंडिया के लिए 9 मैच खेले हैं और 55.37 की औसत से 443 रन बनाए हैं। इस दौरान राहुल ने एक शतक और तीन अर्धशतक भी जड़े हैं। राहुल का इस साल उनका सर्वाधिक स्कोर 112 रन है। केएल राहुल का स्ट्राइक रेट भी शानदार रहा है और इस साल उन्होंने 106 से भी ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment