Cricket Record: वनडे में बिना शतक लगाए सर्वाधिक रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज 

रविंद्र जडेजा 
रविंद्र जडेजा 

क्रिकेट के खेल में बड़ी पारियां काफी महत्वपूर्ण होती हैं। लेकिन इसके साथ ही साथ मध्यक्रम और निचले मध्यक्रम द्वारा पारी के अंत मे बनाये रन भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं। अक्सर यही कुछ रन एक अच्छा स्कोर और एक जीतने वाले स्कोर के बीच का फर्क साबित बोते हैं।

भारतीय टीम के लिए समय समय पर कई सारे बल्लेबाज निचले क्रम की जिम्मेदारी निभाते रहे हैं। इन बल्लेबाजों को अक्सर इतना समय नहीं मिलता की वे शतक बनाने के बारे में सोच भी सकें।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में एक टीम के विरुद्ध सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज

आइये देखते हैं कि बिना शतक लगाए भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा रन किन 3 खिलाड़ियों ने बनाये हैं:

#3 इरफ़ान पठान (1544 रन)

इरफ़ान पठान ने भारतीय टीम के के लिए काफी समय तक ऑलराउंडर की भूमिका निभाई थीÂ
इरफ़ान पठान ने भारतीय टीम के के लिए काफी समय तक ऑलराउंडर की भूमिका निभाई थी

इरफ़ान पठान अपने समय के सबसे अंडर-रेटेड ऑलराउंडरों में से एक थे। न केवल वह गेंदबाजी में अपनी विविधताओं के साथ अच्छा कार्य करते थे, बल्कि वह किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने में सक्षम थे। शायद यही कारण था कि 2000 के दशक में एक समय वह टीम का अभिन्न हिस्सा बन गए थे। गेंदबाज के रूप में इरफान पठान शुरुआती विकेट निकालने में सक्षम थे, साथ ही साथ वह मध्य ओवरों में गेंदबाजी करते हुए रन गति पर लगाम लगा सकते थे।

बल्लेबाजी में पठान 11वें नम्बर को छोड़कर हर क्रम पर खेल चुके हैं। कुल मिलाकर, बल्लेबाजी में पांच अर्धशतकों और श्रीलंका के खिलाफ 2005 में बनाये 83 रन के उच्च स्कोर के साथ 120 मैचों में 1544 रन बनाए। पठान बिना किसी शतक के सबसे ज्यादा एकदिवसीय रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियो में तीसरे स्थान पर हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 दिनेश कार्तिक (1752 रन)

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

कार्तिक ने 2004 में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी और उन्हें उस समय टीम में विकेटकीपर के लिए पहली पसंद माना गया था। महेंद्र सिंह धोनी के करिश्माई प्रदर्शन से उनके लिए आगे की संभावना काफी कम हो गयी। जैसे-जैसे वर्ष बीतते रहे, कार्तिक किसी रिक्त स्थान पर टीम में अंदर आते और फिर कुछ समय बाद टीम से बाहर होते रहे।

कार्तिक ने अभी तक कुल 94 वनडे मैच खेले हैं और 1752 रन बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर (79 रन) 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया था, लेकिन वो अपने वनडे करियर में एक भी शतक नहीं बना सके हैं।

#1 रविंद्र जडेजा (2128 रन)

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

भारत के लिए खेले 156 एकदिवसीय मैचों में रविन्द्र जडेजा ने 30.84 की औसत से 2128 रन बनाए हैं। जडेजा का उच्चतम स्कोर 87 रन है। इस दौरान उन्होंने 11 अर्धशतक जड़े हैं और 85.42 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उन्होंने 4.86 की इकॉनमी से 178 विकेट भी लिए हैं। लेकिन जडेजा सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत के लिए कोई शतक नहीं जड़ सके हैं। हालांकि इरफ़ान पठान और दिनेश कार्तिक की तरह रविंद्र जडेजा को टॉप ऑर्डर में खेलना का मौका नहीं मिला।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment