Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में एक टीम के विरुद्ध सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज 

स्टीव स्मिथ 
स्टीव स्मिथ 

टेस्ट क्रिकेट हमेशा से ऐसा प्रारूप रहा है जो हर खिलाड़ी के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है। टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने के साथ हर टीम को अपने सबसे अच्छे बल्लेबाजों और गेंदबाजों की जरूरत होगी ताकि वे इस चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन कर सके। कुछ खिलाड़ियो को क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में किसी एक टीम के खिलाफ बल्लेबाजी करना काफी रास आता है। इन टीमों के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए वे अलग ही स्तर पर नजर आते हैं और ढेरों रन बनाते हैं।

यह भी पढ़े: वनडे क्रिकेट में टीम की हार में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 3 बल्लेबाज

उदाहरण के तौर पर आर अश्विन को ही ले लें, जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्लेबाजी करना बेहद रास आता है। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने चारों शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ ही बनाये हैं। आइए देखते हैं वे कौन से खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाये हैं:

#1 सर डॉन ब्रैडमैन (19 शतक)

सर डॉन ब्रैडमैन
सर डॉन ब्रैडमैन

सर डॉन ब्रैडमैन को अब तक का सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 99.94 की औसत से रन बनाएं थे। ब्रैडमैन अपने करियर की आखिरी पारी में शून्य पर आउट हो गए और इस वजह से वो बल्लेबाजी में 100 का औसत बनाने से चूक गए थे। अपने शुरुआती करियर का ज़्यादातर क्रिकेट इंग्लैंड के खिलाफ खेलने वाले ब्रैडमैन ने, चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ 37 टेस्ट मैचों की 63 पारियों में 19 शतक लगाए हैं।

इसमें 6 दोहरे और 2 तिहरे शतक शामिल हैं। ब्रैडमैन के 19 शतक इंग्लैंड के खिलाफ किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा शतक हैं। साफ़ पता चलता है कि ब्रैडमैन को इंग्लैंड के खिलाफ खेलना कुछ ज्यादा ही रास आता था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 सुनील गावस्कर (13 शतक)

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

जिस दौर में वेस्टइंडीज टीम के गेंदबाजी आक्रमण से दुनिया के सभी बल्लेबाजज कांपते थे, उस दौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली सीरीज में ही 774 रन बनाकर सुनील गावस्कर ने विश्व क्रिकेट में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। लिटिल मास्टर टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं। गावस्कर ने अपने इस पसंदीदा विरोधी के खिलाफ सबसे ज्यादा 13 शतक लगाए हैं।

#3 सर जैक हॉब्स (12 शतक)

सर जैक हॉब्स
सर जैक हॉब्स

जैक हॉब्स, जिन्हें 'द मास्टर' भी कहा जाता है, अपने समय के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक थे। उन्होंने सरे के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला और इंग्लैंड टीम का हिस्सा बने। घरेलू क्रिकेट में जैक हॉब्स से ज्यादा रन या शतक किसी के नहीं हैं। उन्होंने अपने अधिकांश रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 से अधिक औसत से रन बनाते हुए सबसे ज्यादा 12 शतक बनाए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 स्टीव स्मिथ (11 शतक)

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने वैसे तो हर विरोधी टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने में सफलता हासिल की है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उनके आंकड़े बिल्कुल अलग ही स्तर के हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 65.11 की औसत से 2800 रन बनाए हैं जिसमें 11 शतक और 9 अर्द्धशतक शामिल हैं। अकेले इस एशेज श्रृंखला में उन्होंने तीन शतक और तीन अर्द्धशतक बनाएं। अब तक स्मिथ 68 टेस्ट में 6973 रन बना चुके हैं।

#5 सचिन तेन्दुलकर (11 शतक)

सचिन तेन्दुलकर
सचिन तेन्दुलकर

ग्लेन मैकग्राथ, शेन वॉर्न और ब्रेट ली जैसे गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाना सचिन के लिए सबसे आसान काम प्रतीत होता था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी में कई सारे रिकॉर्ड बनाये हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39 मैचों की 74 परियों में 55 की औसत से 3630 रन बनाएं हैं। अपने करियर में 51 शतकों में से 11 शतक, मास्टर ब्लास्टर ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेलते हुए बनाये हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now