Create
Notifications

AUS v IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20I में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं 

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन
Prashant Kumar
visit

साल 2016 में जब भारत (Indian Cricket Team) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को उसी के घर में टी20 सीरीज में पूरी तरह से सफाया किया था तब भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों का भी प्रदर्शन शानदार रहा था। भारत एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है और उसे इस दौरे के दौरान तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी है। इसकी शुरुआत 4 दिसंबर को कैनबरा के मैदान से होगी। भारत के पास इस दौरे में कई शानदार गेंदबाज मौजूद हैं जिन्होंने आईपीएल में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया था।

टी20 क्रिकेट में भारत के लिए अक्सर उसके गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। 2007 टी20 विश्व कप को जिताने में भी भारतीय गेंदबाजों ने सराहनीय प्रदर्शन किया था। इस दौरे में टीम के पास मुंबई इंडियंस को आईपीएल ट्रॉफी में जिताने में अहम रोल निभाने वाले जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और आईपीएल में यॉर्कर्स की बारिश करने वाले टी नटराजन भी टीम में शामिल हैं । ऐसे में भारत पूरी तरह से टी20 में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों पर लगाम लगाने की तैयारी में है।

यह भी पढ़े : AUS v IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं

इस आर्टिकल में हम भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं :

#3 भुवनेश्वर कुमार (8)

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

पिछले काफी समय से चोट के कारण भारतीय टीम के लिए ना खेल पाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन से वापसी की कोशिश में थे। दुर्भाग्यवश यह तेज गेंदबाज आईपीएल के दौरान फिर चोट हो गया और कई हफ़्तों के लिए बाहर हो गया। भारत के लिए भुवनेश्वर ने हमेशा से टी20 प्रारूप में रन रोकने और विकेट चटकाने का काम किया है। भुवी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 टी20 में 8 विकेट झटके हैं और उनका इकॉनमी रेट भी 7 से कम का है।

#2 रविचंद्रन अश्विन (10)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

साल 2010 में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टी२० मैच खेलने वाले रविचंद्रन अश्विन, डेब्यू के बाद कई साल तक इस प्रारूप में टीम के विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे। हालाँकि अश्विन को इस प्रारूप में धोनी के बाद कप्तानी सँभालने वाले विराट ने सीमित ओवरों के खेल में ज्यादा मौके नहीं दिए और इस दिग्गज गेंदबाज ने अपना आखिरी मैच साल 2017 में खेला था।

अश्विन ने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 टी20 मैचों में 10 विकेट लिए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 11 रन देकर 4 विकेट लेना रहा। इस दौरे पर अश्विन केवल टेस्ट टीम का हिस्सा हैं।

#1 जसप्रीत बुमराह (15)

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह का नाम इस प्रारूप के माहिर गेंदबाजों में शामिल होता है। बुमराह ने इस प्रारूप में दुनिया भर के बल्लेबाजों को संघर्ष करने पर मजबूर किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट चटकने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलफ 11 टी20 मैचों में 15 विकेट चटकाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 16 रन देकर 3 विकेट लेना है।

Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now