Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने WTC के एक मैच में सर्वाधिक विकेट लिए हैं 

अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन
अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन
Prashant Kumar

आईसीसी के द्वारा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की जब शुरुआत हुई थी तब इसका मुख्य उद्देश्य टेस्ट क्रिकेट का और रोचक बनाना तथा दर्शकों की रूचि बनाए रखने के लिए यह अहम कदम लिया गया था। लगभग दो साल तक चली इस चैंपियनशिप के लीग मुकाबलों में न्यूजीलैंड और भारत की टीमें टॉप पर रहीं और इन दोनों टीमों ने फाइनल में जगह बनाई। अगले महीने इन दोनों टीमों के बीच 18 जून से 22 जून के बीच इस चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस बड़े मुकाबले के लिए तैयारियों में जुटी हुई है और ट्रॉफी जीतने के लिए हर संभव प्रयास करेंगी।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

इस चैंपियनशिप का हर एक मुकाबला सभी टीमों के लिए बहुत अहम था। कई टीमों ने इस दौरान अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन के दम पर जबरदस्त सफलता हासिल की। वहीं कई टीमों ने बल्लेबाजों के दम पर इस चैंपियनशिप में अपना दबदबा बनाए रखा। हालांकि टेस्ट मैचों में अक्सर गेंदबाज ही आप को मैच जिता कर देते हैं। ऐसे में हर टीम के लिए गेंदबाजों की भूमिका बहुत अहम होती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के एक मुकाबले में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाए।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने WTC के एक मैच में सर्वाधिक विकेट लिए हैं

#3 रविचंद्रन अश्विन (9 विकेट), चेन्नई, 2021

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

हाल ही में भारत दौरे पर आई इंग्लैंड टीम के बल्लेबाजों ने टेस्ट सीरीज के दौरान रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी के सामने खूब संघर्ष किया। टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला और पहली पारी में इंग्लैंड की टीम ने 578 रन बनाए थे। अश्विन ने पहली पारी में 146 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे। हालांकि दूसरी बारे में पिच स्पिनरों के लिए और भी ज्यादा मददगार हो गई और अश्विन ने इसका फायदा उठाते हुए इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को 61 रन देकर अपना शिकार बनाया था। इस तरह से अश्विन ने मैच में कुल 207 रन देकर 9 विकेट हासिल किए थे।

#2 इशांत शर्मा (9 विकेट), कोलकाता 2019

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

2019 में आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप के तहत खेले गए हैं बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इशांत शर्मा ने गुलाबी गेंद से जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पहली पारी में 106 रन पर ही आउट हो गई। बांग्लादेश के 10 में से 5 विकेट इशांत शर्मा ने लिए थे। इसके बाद दूसरी पारी में भी बांग्लादेश की बल्लेबाजी बिखर गई और टीम मात्र 195 रन ही बना पाई। दूसरी पारी में भी इशांत ने बांग्लादेश के चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। इस तरह उन्होंने पूरे मैच में कुल 9 विकेट हासिल किए थे।

#1 अक्षर पटेल (11 विकेट), अहमदाबाद 2021

अक्षर पटेल
अक्षर पटेल

इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज पूरी तरह से अक्षर पटेल के नाम रही। अक्षर पटेल ने इसी सीरीज के दौरान अपना टेस्ट डेब्यू किया था और इस सीरीज में उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को जमकर अपनी फिरकी से परेशान किया। अहमदाबाद में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में अक्षर पटेल ने पहली पारी में 38 रन देते हुए 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इसके बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी में भी अक्षर की गेंदबाजी का कहर देखने को मिला और उन्होंने इंग्लैंड के 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इस तरह अक्षर ने इस मैच में 70 रन खर्च कर कुल 11 विकेट हासिल किए।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...