Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के काफी समय बाद संन्यास लिया 

वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर 
वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर 

क्रिकेट से संन्यास लेना एक मुश्किल फैसला है। हर खिलाड़ी जो अपने देश के लिए खेलता है, अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर अच्छा प्रदर्शन करे। हालांकि हर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर ही संन्यास ले, ऐसा जरूरी नहीं है। कई भारतीय खिलाड़ी अपने करियर में खराब प्रदर्शन या फिटनेस के कारण टीम से बाहर कर दिए गए थे।

हाल ही में खबरें थी कि भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह इंग्लैंड की 'द हंड्रेड' के पहले सीजन में भाग लेने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं लेकिन हरभजन ने आईपीएल में खेलने के लिए 'द हंड्रेड' के ड्राफ्ट से अपना नाम वापस लेने की पुष्टि कर दी है।

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली ने रवि शास्त्री को लेकर दिया बड़ा बयान

आइये नजर डालते हैं 3 भारतीय क्रिकेटरों पर, जिन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए आखिरी बार खेलने के कुछ साल बाद संन्यास की घोषणा की:

#3 गौतम गंभीर

गौतम गंभीर 
गौतम गंभीर

भारत के 2007 टी20 विश्व कप और 2011 विश्व कप जीत के नायक गौतम गंभीर ने दिसंबर 2018 में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। गौतम गंभीर 2007 से 2012 तक भारतीय टीम के नियमित सदस्य रहे, हालांकि इसके बाद उनका प्रदर्शन पहले जैसा नहीं रहा क्योंकि ऑफ स्टंप के बाहर जाने वाली गेंदों के सामने उनकी कमजोरी का कई गेंदबाजों ने फायदा उठाया। उन्होंने 2014 और 2016 में वापसी की, लेकिन अपने पिछले पांच टेस्ट मैचों में केवल एक अर्धशतक ही बना पाए।

गंभीर ने अपना आखिरी अन्तर्राष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में खेला था। उन्होंने 58 टेस्ट में 41.95 के औसत से 4154 रन और 147 वनडे में 39.68 के औसत से 5238 रन बनाए। इसके अलावा 37 टी20 मैचों में, गंभीर ने 2007 विश्व टी 20 फाइनल में 75 के उच्चतम के साथ 932 रन बनाए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग 
वीरेंदर सहवाग

गंभीर के लंबे समय तक सलामी जोड़ीदार वीरेंदर सहवाग ने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के कुछ समय बाद संन्यास ले लिया। वास्तव में, गंभीर और सहवाग अंतर्राष्ट्रीय करियर का एक समान अंत था, क्योंकि दोनों ही अपने करियर के आखिरी समय पर बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकामयाब रहे थे। सहवाग ने अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में खेला था।

सहवाग ने अक्टूबर 2015 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने 104 टेस्ट मैचों में 23 टेस्ट शतकों के साथ 8586 रन बनाए और एकदिवसीय मैचों में 15 शतकों के साथ 8273 रन बनाए। वहीं 19 टी 20 में उन्होंने 394 रन बनाए।

#1 प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार 
प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार के पास नई गेंद के साथ ऑउटस्विंग और इनस्विंग कराने की गजब की काबिलियत थी। 2008 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गयी कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज के फ़ाइनल में प्रवीण ने शानदार गेंदबाजी की थी और भारत के फ़ाइनल जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। चोट और अधिक गुस्से की वजह से वो ज्यादातर टीम से बाहर रहे। प्रवीण ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 2012 में खेला था और इसके कई सालों बाद अक्टूबर 2018 में संन्यास की घोषणा की थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment