Create

3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट हुए

जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली
जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली
Prashant Kumar

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में बल्लेबाजों की यही कोशिश होती है कि कम से कम आउट होने से पहले वह कुछ रन बनाएं। कोई भी बल्लेबाजी बिना खाता खोले शून्य पर नहीं आउट होना चाहता है। टेस्ट प्रारूप में शून्य पर आउट होना और भी खराब होता है। इस प्रारूप में ज्यादातर गेंदबाज ही बल्लेबाजी के दौरान आउट होते हैं क्योंकि पुछल्ले बल्लेबाजों पर विरोधी गेंदबाज बाउंसर या फिर यॉर्कर का इस्तेमाल करके उन्हें आउट करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में बल्लेबाज यही कोशिश करता है कि वह अपने खाते में कुछ रन अर्जित कर ले तभी आउट हो।

यह भी पढ़ें : 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ओवर में 5 छक्के लगाने का कारनामा किया

2019 में शुरू हुयी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में 9 देशों में से न्यूजीलैंड और भारतीय टीम ने फाइनल में जगह हासिल की है। न्यूजीलैंड की टीम इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुँचने वाली पहली टीम थी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला अगले महीने 18 जून से 22 जून के बीच साउथैम्पटन में खेला जाएगा। इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज खास प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। बात की जाये भारतीय बल्लेबाजों के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाजों की तो कई बल्लेबाज इस लिस्ट में शामिल हैं लेकिन हम इस आर्टिकल में केवल टॉप 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे।

3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट हुए

#3 मोहम्मद शमी (3)

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी निचले क्रम में बड़े हिट लगाने के लिए जाते हैं। इसी कोशिश में कई बार वह अपना विकेट शून्य पर ही खो देते हैं। शमी अपने टेस्ट करियर में अब तक कुल 14 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 6 मैचों में 3 पारियां खेली हैं और इस दौरान वो तीनों ही बार शून्य पर आउट हुए हैं। शमी दो बार वेस्टइंडीज के खिलाफ तथा एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य पर आउट हुए।

#2 विराट कोहली (4)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर देखकर कई लोगों को हैरानी हो सकती है। विराट कोहली जो हमेशा ही रन बनाने के लिए जाने जाते हैं, उन्हें भी कई बार गेंदबाजों ने बिना खाता खोले ही पवेलियन की राह दिखाई है। विराट अपने 91 टेस्ट मैचों के करियर में कुल 12 बार शून्य पर आउट हुए हैं, जिसमें से 4 बार विराट इस टेस्ट चैंपियनशिप में आउट हुए हैं। विराट दो बार इंग्लैंड के खिलाफ तथा एक-एक बार वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ शून्य पर आउट हुए हैं। भारतीय समर्थक यही चाहेंगे कि विराट इस चैंपियनशिप के फाइनल में एक बड़ी पारी खेले और अपने शतकों के सूखे कोखत्म करें।

#1 जसप्रीत बुमराह (4)

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाज के तौर पर बहुत ही जबरदस्त काबिलियत रखते हैं लेकिन बल्लेबाज के तौर पर यह खिलाड़ी काफी कमजोर है। बुमराह ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में बेहतरीन गेंदबाजी की है लेकिन बल्लेबाजी में उनके आकंड़े काफी साधारण है। इस खिलाड़ी ने 9 टेस्ट की 13 पारियों में 29 रन बनाये हैं। इस दौरान बुमराह 4 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...