3 भारतीय खिलाड़ी जो आखिरी बार खेलेंगे टी20 इंटरनेशनल, IND vs SA फाइनल के बाद कर सकते हैं संन्यास का ऐलान

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में खेलने उतरेगी (Photo Credit: bcci.tv)
भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में खेलने उतरेगी (Photo Credit: bcci.tv)

3 indian players may retire from t20i after IND vs SA T20 WC 2024 Final: 1 जून से शुरू हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सफर अपने अंतिम मुकाबले की तरफ पहुंच चुका है। टूर्नामेंट के नौवें संस्करण का खिताबी मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 29 जून को बारबाडोस में खेला जाना है। टीम इंडिया को ख़िताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, क्योंकि उसने अभी तक धमाकेदार प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत ने बिना एक भी मुकाबला गंवाए फाइनल में जगह बनाई। ग्रुप स्टेज में भारत ने 3 मैच जीते, जबकि 1 बारिश के कारण रद्द हो गया था। वहीं, सुपर 8 में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया को हराकर सभी मैचों में जीत दर्ज की थी। इसके बाद टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को भी हराकर बाहर का रास्ता दिखाया है।

टीम इंडिया का मौजूदा स्क्वाड अनुभवी और युवा खिलाड़ियों से भरा है। अनुभव की कमी न हो इसी वजह से चयनकर्ताओं ने कुछ सीनियर खिलाड़ियों को भी मौका दिया था, जो पिछले काफी समय बहुत ही कम टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले थे। वहीं, कुछ सीनियर खिलाड़ी टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन भी नहीं कर पा रहे हैं। घरेलू क्रिकेट और आईपीएल के कारण युवा खिलाड़ी भारत की टी20 टीम में जगह बनाने को बेताब हैं। ऐसे में कुछ सीनियर खिलाड़ियों की टी20 वर्ल्ड कप के बाद विदाई हो सकती है। इनमें से कुछ आखिरी बार टीम इंडिया के लिये टी20 इंटरनेशनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में नजर आ सकते हैं और फिर संन्यास ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3. रवींद्र जडेजा

बाएं हाथ के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा कई साल से टीम इंडिया के लिए सभी फॉर्मेट खेल रहे हैं। हालांकि, टेस्ट और वनडे की तुलना में जडेजा को टी20 इंटरनेशनल में ज्यादा सफलता हासिल नहीं हुई और उनकी जगह पर फैंस सवाल भी उठाते रहे हैं। जड्डू के कारण अक्षर पटेल को भी कम ही मौके मिल पाते हैं, क्योंकि दोनों एक ही शैली के खिलाड़ी हैं। हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ये दोनों ही साथ खेल रहे हैं और अक्षर अपने सीनियर से बेहतर साबित हो रहे हैं। जडेजा की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही साधारण रही है। ऐसे में उनकी जगह पर सवाल भी उठ रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि जडेजा टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लें।

2. विराट कोहली

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। 35 वर्षीय कोहली उन चुनिंदा बल्लेबाजों में हैं, जिनके नाम टी20 इंटरनेशनल में 4000 से ज्यादा रन दर्ज हैं। हालांकि, इस धाकड़ खिलाड़ी का बल्ला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पूरी तरह से शांत नजर आ रहा है और वह क्रीज पर ज्यादा देर टिकने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। चयनकर्ताओं ने पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ही कोहली को लम्बे समय तक टीम में नहीं चुना था लेकिन फिर उनकी इस साल की शुरुआत में वापसी हुई। हालांकि, इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद अगला संस्करण 2026 में है और टीम को तैयार करने की अभी से शुरुआत करनी होगी। ऐसे में संभावना है कोहली शायद आखिरी बार भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में टी20 इंटरनेशनल खेलते दिखें और फिर संन्यास की घोषणा कर दें।

1. रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को भी चयनकर्ताओं ने पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ही बाहर रखा था और विराट कोहली की तरह उनकी वापसी अफगानिस्तान सीरीज में हुई। इससे पहले संभावना जताई जा रही थी कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शायद रोहित को मौक़ा ना मिले और हार्दिक पांड्या कप्तानी करते नजर आएं। हालांकि, हार्दिक बीच में चोटिल हो गए और टीम इंडिया को लीड करने का मौका फिर से रोहित को मिला। 37 वर्षीय रोहित अगले टी20 वर्ल्ड कप तक 39 वर्ष के हो जाएंगे और अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी होनी है, साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेला जाएगा। ऐसे में रोहित अन्य फॉर्मेट में ध्यान लगाने और युवाओं के प्रभुत्व को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल के बाद टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले सकते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now