Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जो शायद आईपीएल में नहीं खेलेंगे

Enter caption
निरंजन

अगले वर्ष होने वाले आईपीएल के लिए सभी टीमों ने अपने मुख्य खिलाड़ियों को रिटेन किया और खराब प्रदर्शन वाले कई खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। शिखर धवन जैसे दिग्गज खिलाड़ी ने दिल्ली डेयरडेविल्स का दामन थामा, तो युवराज सिंह और गौतम गंभीर जैसे बड़े नामों को टीम से रिलीज कर दिया गया। इसके अलावा ट्रेडिंग विंडो से भी कई खिलाड़ी इधर-उधर हुए। आईपीएल से पहले भारतीय टीम को कई अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाफ एकदिवसीय और टी20 मुकाबलों में शिरकत करना है।

आईपीएल के बाद इंग्लैंड में वन-डे विश्वकप भी है। आईपीएल में भारतीय टीम के हर मुख्य खिलाड़ी के अलावा युवा खिलाड़ियों का भी बोलबाला रहता है। इसके अलावा विश्व क्रिकेट से भी कई बड़े क्रिकेटर आईपीएल में खेलते हैं। विश्वकप से पहले 5 महीने आईपीएल चलेगा और सभी खिलाड़ियों को थकान होगी। इस टी20 टूर्नामेंट के तुरंत बाद भारतीय टीम को इंग्लैंड दौरा करना है इसलिए बीसीसीआई अपने मुख्य खिलाड़ियों को आईपीएल से दूर रख सकती है। देखने वाली बात यह भी है कि कई मुख्य खिलाड़ी आईपीएल के अहम मैचों में ही खेलते हुए दिखें। टीम इंडिया के तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका विश्वकप के हर मुकाबले में खेलना बेहद जरुरी है इसलिए इन्हें आईपीएल से आराम भी दिया जा सकता है।

शिखर धवन

Enter capti

टीम इंडिया के ओपनर के तौर पर शिखर धवन मजबूत शुरुआत देने में एक अहम कड़ी माने जाते हैं। उनके बल्ले से रन निकलने के बाद भारतीय टीम को बड़ा स्कोर बनाने में परेशानी नहीं होती। आईपीएल में ज्यादा खेलने से उन्हें थकान या अन्य किसी भी तरह की परेशानी विश्वकप में हो सकती है इसलिए उन्हें आराम देते हुए आईपीएल के अहम मौकों के अलावा बाहर रखा जा सकता है। सफेद गेंद से इंग्लैंड में उनके प्रदर्शन को देखते हुए विश्वकप में खेलना आईपीएल से ज्यादा जरुरी है।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

रोहित शर्मा

Enter caption

यह वह खिलाड़ी है जिसके बल्ले पर गेंद लगने के बाद किसी भी स्टेडियम की बड़ी से बड़ी बाउंड्री पार कर जाती है। रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हैं। खिलाड़ी के अलावा उन पर कप्तानी का भार भी रहेगा और विश्वकप में टीम को खिताब दिलाने के लिए बतौर ओपनर अच्छी शुरुआत की जिम्मेदारी भी उनके ऊपर रहेगी। लगातार 2 महीने टूर्नामेंट खेलने के बाद विश्वकप में भी कार्यक्रम लम्बा है। किसी भी तरह की चोट या अन्य समस्या से टीम पर पूरी तरह असर पड़ सकता है।

विश्वकप की तैयारियों के लिए उन्हें कुछ मैचों में खिलाया जा सकता है लेकिन पूरा टूर्नामेंट खेलने पर शारीरिक और मानसिक थकान होने की सम्भावना अधिक रहेगी। वन-डे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा का विश्वकप की टीम में खेलना आईपीएल से कहीं ज्यादा जरूरी है। अगर आईपीएल में उन्हें खेलते हुए नहीं देखें, तो कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए।

विराट कोहली

Enter caption

विश्व क्रिकेट के दिलों पर राज करने वाले विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बल्लेबाजी का केंद्र बिन्दू माने जाते हैं। टीम का स्कोर काफी हद तक इनकी बल्लेबाजी के उपर निर्भर करता है। यही स्थिति अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए खेलते समय भी बनती है। मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में वे टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करते हैं। आईपीएल से पहले और बाद में उन्हें काफी क्रिकेट खेलनी है।

आईपीएल में भी लगातार 2 महीने तक खेलने से शारीरिक थकान होने का डर हमेशा बना रहता है। उन्हें विश्वकप की तैयारियों के लिहाज से आईपीएल से दूर रखा जा सकता है। उस स्थिति में आरसीबी की कप्तानी एबी डीविलियर्स के हाथों में थमाई जा सकती है। इंग्लैंड में विश्वकप के लिए जाने से पहले विराट कोहली को नेट प्रैक्टिस के अलावा आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट से हटाया जा सकता है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...