Create

एशिया कप के लिए चुने गए 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ महज एक ही टी20 मैच खेला है 

इन खिलाड़ियों को पाकिस्तान के खिलाफ छोटे प्रारूप में ज्यादा मौके नहीं मिले हैं
इन खिलाड़ियों को पाकिस्तान के खिलाफ छोटे प्रारूप में ज्यादा मौके नहीं मिले हैं

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान के खिलाफ मैच (IND vs PAK) खेलना हर भारतीय खिलाड़ी का सपना होता है। इस मुकाबले की अहमियत अन्य मुकाबलों की तुलना में बहुत ज्यादा होती है। मौजूदा दौर में जहां भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज नही होती हैं ऐसे में दर्शकों और खिलाड़ियों को आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप जैसी प्रतियोगिताओं का इंतजार रहता है।

आने वाले एशिया कप में भारतीय टीम का पहला मैच 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। भारतीय टीम में मौजूद विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे खिलाड़ियों ने अपने करियर के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ कई यादगार पारियां खेली हैं।

एशिया कप में भारत की तरफ से कई खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखे अभी ज्यादा वक्त नहीं हुआ है। कई ऐसे भारतीय हैं जिन्होंने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ एक भी टी20 मुकाबला नहीं खेला है। वहीं कुछ ने महज एक ही टी20 मुकाबला उनके खिलाफ खेला है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जो एशिया कप के लिए चुने गए हैं लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ महज एक टी20 खेला है।

इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने महज एक टी20 मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेला है

#3 ऋषभ पंत

पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी करते ऋषभ पंत
पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी करते ऋषभ पंत

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपने खेल के दम पर टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है। 2017 में अपना पहला टी20 मुकाबला खेलने वाले ऋषभ पंत ने अब तक अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान का सामना सिर्फ एक बार किया है। पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ऋषभ पंत ने अपने बल्ले से 39 रनों का योगदान दिया था। इस दौरान उन्होंने दो चौके और इतने ही छक्के लगाए थे। भारत को मुकाबले में 10 विकेट से हार मिली थी और यह वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ पहली हार थी।

#2 केएल राहुल

केएल राहुल का नाम भी लिस्ट में शामिल है
केएल राहुल का नाम भी लिस्ट में शामिल है

भारतीय टीम के मौजूदा प्रमुख सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने अपने 6 साल लंबे टी20 करियर में मात्र एक बार पाकिस्तान का सामना किया। उन्होंने भी पिछले साल टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ छोटे प्रारूप में पहली बार शिरकत की थी। उस मुकाबले में ओपनिंग कर रहे केएल राहुल मात्र 3 रन बनाकर पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी की अंदर आती हुई गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए थे।

28 अगस्त को होने वाले पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के मुकाबले में केएल राहुल जरूर अपने बल्ले का दमखम दिखाना चाहेंगे।

#1 दिनेश कार्तिक

फील्डिंग के दौरान दिनेश कार्तिक
फील्डिंग के दौरान दिनेश कार्तिक

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपना डेब्यू 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए भारत के पहले टी20 मुकाबले में किया था। भारत के सबसे पहले टी20 मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले दिनेश कार्तिक अपने 16 साल के टी20 करियर में पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ एक टी20 मैच में टीम का हिस्सा रहे जो उन्होंने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में खेला था। उस मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने मात्र 11 रनों का योगदान दिया था।

देखना दिलचस्प होगा कि क्या कार्तिक को एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने का दूसरा मौका मिलता है या नहीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment