Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाए

राहुल द्रविड़ और विराट कोहली 
राहुल द्रविड़ और विराट कोहली 
ANALYST
Modified 02 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने में अब महज चंद दिनों का ही समय रह गया है। दोनों ही टीमों के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी को चेन्नई में खेला जायेगा। इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ी पहले पहुँच गए थे , वहीं भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने भी कल से अपना अभ्यास शुरू कर दिया। भारत काफी लम्बे अंतराल के बाद अपने घर पर कोई सीरीज खेलेगा , वहीं इंग्लैंड की टीम लगातार क्रिकेट खेल रही है। भारत अभी ऑस्ट्रेलिया दौरे से आया है और इंग्लैंड की टीम भी श्रीलंका का दौरा कर के आयी है। 

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच साल 1932 में खेला था और आखिरी टेस्ट मैच साल 2018 में। भारतीय टीम का घर पर इंग्लैंड के खिलाफ काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है लेकिन इंग्लैंड ने 2012-13 में भारत को भारत में ही हराकर सीरीज अपने नाम की थी। हालांकि इसके बाद 2016 में विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को 4-0 से हराया था। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कई भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से खूब रन निकले हैं।

यह भी पढ़े : 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में यादगार प्रदर्शन किया

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाये हैं। 

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाए

#3 विजय मांजरेकर (586)

विजय मांजरेकर
विजय मांजरेकर

1961/62 में भारत दौरे पर आयी इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में पूर्व भारतीय खिलाड़ी विजय मांजरेकर का बल्ला खूब चला था। इस सीरीज के पहले टेस्ट में मांजरेकर ने पहली पारी में 68 और दूसरी में 84 रन बनाये। दूसरे टेस्ट में मांजरेकर को एक ही पारी में बल्लेबाजी का मौका मिला और उन्होंने 96 रन की पारी खेली। तीसरे टेस्ट में इनके बल्ले से शानदार शतक निकला और इन्होंने 189 रन की नाबाद पारी खेली। टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में भी मांजरेकर ने भारत की दूसरी पारी में 85 रन बनाये थे। इस तरह मांजरेकर ने उस सीरीज में 83.71 की औसत से 586 रन बनाये थे। 

1 / 2 NEXT
Published 02 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now