Create

3 भारतीय बल्लेबाज जो विदेशों में टेस्ट मैच की चौथी पारी में 90s के स्कोर पर आउट हुए 

ऋषभ पंत और मुरली विजय 
ऋषभ पंत और मुरली विजय 

क्रिकेट में अगर किसी प्रारूप को सबसे ज्यादा मुश्किल माना गया है तो वह है टेस्ट प्रारूप। इस प्रारूप में बल्लेबाजों के द्वारा धैर्यपूर्वक और एकाग्रता के साथ बल्लेबाजी देखने को मिलती है क्योंकि यहां पर जरा सी भी गलती आप को आउट करा सकती है। इस प्रारूप में फील्डर बल्लेबाजों को घेरे रखते हैं और उन पर दबाव बढ़ाते हैं, ऐसे में रन बनाना मुश्किल हो जाता है। टेस्ट क्रिकेट की सभी पारियों में बल्लेबाजी मुश्किल होती है लेकिन यह काम बल्लेबाजों को चौथी पारी में करना हो तो और भी मुश्किल काम हो जाता है।

भारतीय टीम जब भी विदेशी दौरों में जाती है तो उसके बल्लेबाजी एक चिंता का विषय रहती है। हालांकि पिछले कुछ समय में इसमें काफी सुधार हुआ है और भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। घर के बाहर विदेशों में बहुत कम ही बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट मैच की चौथी पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी की हो। विदेशों में बल्लेबाजी करना वैसे भी भारतीय बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल होता है क्योंकि वहां की पिचें तेज और उछाल भरी होती है और इससे तालमेल बिठा पाना भारतीय बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है।

यह भी पढ़े : 3 कप्तान जो भारत में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाए

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन भारतीय बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जो विदेशों में टेस्ट मैच की चौथी पारी में 90s रन के स्कोर पर आउट हुए।

3 भारतीय बल्लेबाजों विदेशों में टेस्ट मैच की चौथी पारी में 90s के स्कोर पर आउट हुए

#3 ऋषभ पंत (97) बनाम ऑस्ट्रेलिया, सिडनी

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

टेस्ट मैचों में ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग को लेकर भले ही कितने भी सवाल उठते हों लेकिन उनकी बल्लेबाजी हमेशा से एक मजबूत पक्ष रही है। पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में एक बार फिर से अपनी शानदार बल्लेबाजी का जौहर दिखाया। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 97 रन की आक्रामक पारी खेली। इस पारी की बदौलत भारत एक समय जीतने की उम्मीद में था लेकिन पंत के आउट होने के बाद भारत मैच को ड्रॉ कराने में सफल रहा। पंत नाथन लियोन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए थे।

#2 नवजोत सिंह सिद्धू (98) बनाम न्यूजीलैंड, 1999

नवजोत सिंह सिद्धू
नवजोत सिंह सिद्धू

नवजोत सिंह सिद्धू की पहचान एक आक्रामक बल्लेबाज के रूप में थी , जो बड़े शॉट खेलकर रन बनाने में ज्यादा विश्वास रखते थे। सिद्धू भी टेस्ट मैच की चौथी पारी में 90s में आउट होने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हैं। 1994 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मात्र टेस्ट मैच में भारत के सामने न्यूजीलैंड ने 307 रन का लक्ष्य रखा था और भारत के सामने मैच बचाने की चुनौती थी। सिद्धू ने चौथी पारी में 177 गेंदों का सामना करते हुए 98 रन बनाये और भारत को मैच ड्रॉ करवाने में अहम रोल अदा किया था।

#1 मुरली विजय (99) बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2014

मुरली विजय
मुरली विजय

लम्बे समय तक टेस्ट में भारत के ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले मुरली विजय ने एक समय भारत के लिए विदेशी दौरों में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया था। विजय ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की चौथी पारी में एक बेहतरीन पारी खेली थी लेकिन वो शतक बनाने से मात्र एक रन चूक गए थे। विजय चौथी पारी में 234 गेंदों में 99 रन बनाकर नाथन लियोन के गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हो गए थे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment