3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर एशिया के बाहर वनडे में शतक लगाया है 

Neeraj
द्रविड़ पहले भारतीय बल्लेबाज रहे जिन्होंने विकेटकीपर के तौर पर एशिया के बाहर खेलते हुए शतक जड़ा
द्रविड़ पहले भारतीय बल्लेबाज रहे जिन्होंने विकेटकीपर के तौर पर एशिया के बाहर खेलते हुए शतक जड़ा

क्रिकेट में हर खिलाड़ी के आंकड़े अपनी घरेलू पिचों पर खेलते हुए बेहद शानदार होते हैं। लेकिन एक सफल बल्लेबाज वही कहलाता है जो विदेशी पिचों पर भी उतना ही कारगर सिद्ध हो, जितना की अपने घरेलू मैदानों पर। वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम सबसे ऊपर है।

वहीं अगर बात करें एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी की तो उसमें महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) पहले पायदान पर काबिज हैं।

धोनी ने भारत के साथ विदेशी पिचों पर भी अपनी क़ाबलियत के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किये। लेकिन धोनी वनडे में एशिया के बाहर खेलते हुए शतक लगाने में सफल नहीं हो पाए थे। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर एशिया के बाहर खेलते हुए शतक बनाया है।

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर एशिया के बाहर खेलते हुए वनडे में शतक लगाया है

#3 ऋषभ पंत बनाम इंग्लैंड, मैनचेस्टर (2022)

ऋषभ पंत (Image - Espn)
ऋषभ पंत (Image - Espn)

हाल में ही जुलाई 2022 में भारत और इंग्लैंड के बीच तीन एकदिवसीय मुकाबलों की सीरीज खेली गई, जिसे भारत ने 2-1 से अपने नाम करते हुए इतिहास रचा। सीरीज का तीसरा मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया जो कि दोनों ही टीमों के लिए निर्णायक था। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम 45.5 ओवरों में 259 रनों पर सिमट गई।

260 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही, और भारत ने 72 के स्कोर पर अपने चार महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने मोर्चा संभालते हुए पांचवें विकेट के लिए 133 रन जोड़े। इस दौरान विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने 113 गेंदों पर नाबाद 125 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

#2 केएल राहुल बनाम न्यूजीलैंड, माउंट माउंगानुई (2020)

केएल राहुल (Image - Espn)
केएल राहुल (Image - Espn)

फरवरी 2020 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच माउंट माउंगानुई में खेले गए वनडे मुकाबले में कीवी टीम ने टीम इंडिया को पांच विकेट से मात देते हुए जीत दर्ज की थी। इस मैच में भारत की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 113 गेंदों पर 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 112 रन बनाये थे। लेकिन राहुल की ये शतकीय पारी भारतीय टीम को हार से नहीं बचा पाई थी।

#1 राहुल द्रविड़ बनाम श्रीलंका, टॉन्टन (1999)

राहुल द्रविड़ (Image - Espn)
राहुल द्रविड़ (Image - Espn)

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1999 का 21वां मुकाबला भारत बनाम श्रीलंका खेला गया था। इंग्लैंड के टॉन्टन में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंकाई टीम को 157 रनों से हराते हुए जीत दर्ज की थी। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सौरव गांगुली (183) और विकेटकीपर बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (145) की शानदार शतकीय पारियों की मदद से 6 विकेट खोकर 373 रन बनाये थे। जवाब में श्रीलंका 42.3 ओवरों में 216 रनों पर ऑल आउट हो गई थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment