Create
Notifications

आईपीएल में 2 या ज्यादा बार ख़िताब जीतने वाले 3 कप्तान

रोहित शर्मा अब तक के सबसे सफल आईपीएल कप्तान रहे हैं
रोहित शर्मा अब तक के सबसे सफल आईपीएल कप्तान रहे हैं
reaction-emoji
Naveen Sharma

आईपीएल में खेलने के अलावा खिताब जीतने की इच्छा सभी कप्तानों की रहती है और होनी भी चाहिए क्योंकि हर टूर्नामेंट का ख़िताब जीतना सबसे बड़ी बात होती है। आईपीएल एक बड़ी लीग है इसलिए इसका खिताब जीतना एक अलग अहमियत वाली बात है। कई टीमों के कप्तान ऐसे रहे हैं जिन्हें आईपीएल में खिताबी जीत नसीब नहीं हो पाई।

इस बार आईपीएल कोरोना वायरस के कारण टूर्नामेंट दो शहरों में ही आयोजित कराया जा रहा है। सभी टीमों के खिलाड़ी तैयारी करते हुए गए हैं और बची हुई ट्रेनिंग वहां बायो सिक्योर्ड बबल में करेंगे। टीमों के जाने के बाद चर्चाओं के बाजार भी गर्म हैं कि प्ले-ऑफ़ का सफर कौन सी टीमें तय करेगी और फाइनल किन टीमों के बीच खेला जाएगा। अंत में चैम्पियन का ताज किसके सिर पर रखा जाएगा। क्रिकेट फैन्स और क्रिकेट पंडितों के विश्लेषण हैं जो आखिर तक चलते ही रहेंगे। इस बार सभी टीमें संतुलित नजर आ रही हैं और उन टीमों के खिताबी जीत की बातें भी हो रही हैं जिन्होंने एक बार भी ट्रॉफी नहीं उठाई। इस आर्टिकल में आईपीएल के उन तीन कप्तानों का जिक्र किया गया है जिन्होंने दो या उससे ज्यादा बार आईपीएल का ख़िताब अपनी टीम को दिलाया।

आईपीएल में 2 या ज्यादा बार ख़िताब जीतने वाले कप्तान

गौतम गंभीर

गौतम गंभीर ने केकेआर को दो ख़िताब दिलाए हैं
गौतम गंभीर ने केकेआर को दो ख़िताब दिलाए हैं

इस खिलाड़ी को कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम का कप्तान 2011 में सौरव गांगुली की जगह बनाया गया था। इसके एक साल बाद ही केकेआर ने पहला खिताब जीत लिया। चेन्नई सुपरकिंग्स को पांच विकेट से हराकर कोलकाता की टीम पहली बार आईपीएल चैम्पियन बन गई। इसके बाद एक बार उन्हें ख़िताब जीतने का मौका मिला। 2014 के आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब को फाइनल में तीन विकेट से हराकर केकेआर ने खिताब जीत लिया। गौतम गंभीर को एक आक्रामक सोच वाला कप्तान माना जाता था। केकेआर को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाने का श्रेय उन्हें जाता है।

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने चार बार खिताब जीते हैं
महेंद्र सिंह धोनी ने चार बार खिताब जीते हैं

इस कप्तान ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हर बार प्ले-ऑफ़ में पहुँचाया और चार बार खिताब दिलाया। पहली बार 2010 में मुंबई इंडियंस को 22 रन से हराकर चेन्नई सुपरकिंग्स ने ख़िताब जीता। उसके बाद अगले ही साल 2011 में भी चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को 58 रन से मात देकर ख़िताब जीता। 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया और 2021 में भी खिताबी जीत दर्ज की।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने पांच बार ख़िताब हासिल किया है
रोहित शर्मा ने पांच बार ख़िताब हासिल किया है

आईपीएल में सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने वाले कप्तान का नाम रोहित शर्मा है। 5 बार मुंबई इंडियंस की टीम चैम्पियन बनी है। सबसे पहले 2013 में उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स को 23 रन से हराकर पुराना हिसाब बराबर किया। उसके बाद 2015 में भी उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स को 41 रन से हराया। इसके बाद 2019 के आईपीएल में भी मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 1 रन से हरा दिया और 2020 में भी मुंबई ने ख़िताब जीता। मुंबई और चेन्नई में खासी टक्कर रहती है।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...