Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल के ऐसे तीन रिकॉर्ड, जो विराट कोहली शायद कभी नहीं तोड़ पाएंगे

Neeraj sharma
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
1.55K   //    10 Mar 2019, 18:42 IST

virat kohli

विराट कोहली, नाम सुनते ही दिमाग में आता है कि जैसे कल ही हमें इस खिलाड़ी द्वारा एक और शतकीय पारी देखने को मिलेगी। वो इस काबिल भी हैं, अपनी बल्लेबाजी और फिटनेस पर इतना ध्यान देने वाला यह खिलाड़ी एक के बाद एक ढेरों अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका है। 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड जल्द ही टूटने वाला है। क्योंकि विराट कोहली को के नाम अभी 41 एकदिवसीय शतक हैं। सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड जल्द टूटने वाला है, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पिछली पंद्रह वनडे पारियों में उन्होंने दो अर्धशतकीय और छः शतकीय पारियाँ खेली हैं।

आईपीएल में भी विराट कोहली ने कई बड़े बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। किसी एक सीजन में चार शतक लगाने वाले आईपीएल के इतिहास के एकमात्र बल्लेबाज विराट कोहली ही हैं।

इतने रिकॉर्ड्स से घिरा यह खिलाड़ी संभव ही इस दुनिया का नहीं है। लेकिन यह बात कुछ रिकार्ड्स के कारण झूठी साबित हो जाती है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही कारनामों पर चर्चा करने जा रहे हैं, जो विराट कोहली आईपीएल में कभी नहीं कर पाएंगे।

सर्वोच्च पारी

virat kohli highest score in ipl

जिस तरह कोई अच्छी माइलेज देने वाली बाइक या गाड़ी लम्बा सफर तय करती है। उसी तरह विराट कोहली लम्बी लम्बी पारियाँ खेलने में माहिर हैं। परन्तु टी20 क्रिकेट में तेज तर्रार पारी खेलने वाला खिलाड़ी ही ऊंचे स्कोर तक पहुँच पाता है।

आईपीएल में किसी एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज क्रिस गेल हैं। जब 2013 में उन्होंने 66 गेंदों में 175 रन की पारी खेल सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाले।

विराट कोहली का आईपीएल का कुल स्ट्राइक रेट 130 से कुछ अधिक का है। कोहली द्वारा खेली गयी सर्वोच्च पारी 113 रन की है, जो उन्होंने 2016 में बनाये थे। दूरी ओर क्रिस गेल का आईपीएल स्ट्राइक रेट 150 से भी अधिक का है। जाहिर है कि विराट कोहली से यह रिकॉर्ड बहुत दूर है और शायद हमेशा बहुत दूर ही रहने वाला है।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...