Create
Notifications

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने अपने करियर का आखिरी मैच भारतीय टीम के खिलाफ खेला

एडम गिलक्रिस्ट ने मार्च 2008 में खेला था अपना आखिरी मैच
एडम गिलक्रिस्ट ने मार्च 2008 में खेला था अपना आखिरी मैच
मयंक मेहता
visit

एक खिलाड़ी के लिए उसका पहला और आखिरी मैच सबसे ज्यादा खास होता है। खिलाड़ी की नजर एक तरफ शानदार तरीके से अपने करियर की शुरुआत करने पर तो होती है, लेकिन वो कोशिश करते हैं कि वो इसी अंदाज में अपने करियर का अंत करें।

यह भी पढ़ें: 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से ICC टूर्नामेंट में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर नजर

किसी भी खिलाड़ी के लिए संन्यास लेने का फैसला बिल्कुल भी आसान नहीं होता है, लेकिन वो अच्छा करना चाहते हैं। जैसे दक्षिण अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर जैक्स कालिस ने 2013 में भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर के आखिरी मैच में 115 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी और जीत के साथ टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया।

इसी तरह कई खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेला है। हालांकि इस लिस्ट में ऐसे ही दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच भारत के खिलाफ खेला।

आइए नजर डालते हैं ऐसे ही खिलाड़ियों पर:

#) कुमार संगाकारा (आखिरी टेस्ट, 2015)

कुमार संगाकारा ने 2015 में अपना आखिरी मैच खेला था
कुमार संगाकारा ने 2015 में अपना आखिरी मैच खेला था

श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 594 मुकाबले खेले, जिसमें 28,016 रन बनाए। इस बीच उन्होंने 63 शतक भी लगाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 319 रहा। कुमार संगाकारा ने अपना आखिरी टी20, तो आखिरी वनडे मार्च 2015 में खेला।

हालांकि कुमार संगाकारा ने अपना आखिरी टेस्ट अगस्त 2015 में भारत के खिलाफ कोलंबो में खेला था। कुमार संगाकारा ने पहली पारी में 32, तो दूसरी पारी में 18 रन बनाए, लेकिन श्रीलंका की टीम यह मैच 278 रनों से हार गई थी। कुमार संगाकारा का यह अंतर्राष्ट्रीय करियर में आखिरी मैच भी था।

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा द्वारा भारतीय टीम के लिए ICC नॉकआउट मैचों में किए गए प्रदर्शन पर नजर

#) सर एलिस्टेयर कुक (2018)

सर एलिस्टेयर कुक को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था
सर एलिस्टेयर कुक को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था

इंग्लैंड की दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 257 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 15737 रन बनाए। इसमें उन्होंने 38 शतक और 76 अर्धशतक लगाए। एलिस्टेयर कुक का अंतर्राष्ट्रीय करियर में सर्वाधिक स्कोर 294 रन रहा।

एलिस्टेयर कुक ने 2009 में अपना आखिरी टी20, 2014 में आखिरी वनडे और 2018 में आखिरी टेस्ट मैच खेला। 2018 में भारत के खिलाफ घर में हुई सीरीज के आखिरी टेस्ट के बाद कुक ने संन्यास ले लिया था।

द ओवल में भारत के खिलाफ खेले गए 5वें मुकाबले की पहली पारी में एलिस्टेयर कुक ने 71, तो दूसरी पारी में 147 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेलते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया। इंग्लैंड ने इस मैच को 118 रनों से जीता था और कुक को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

#) एडम गिलक्रिस्ट (2008)

एडम गिलक्रिस्ट ने तीनों फॉर्मेट में अपना आखिरी मैच भारत के खिलाफ खेला था
एडम गिलक्रिस्ट ने तीनों फॉर्मेट में अपना आखिरी मैच भारत के खिलाफ खेला था

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के आंकड़े काफी ज्यादा शानदार है। उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 396 मुकाबलों में 15,461 रन बनाए और साथ ही में 33 शतक भी लगाए। एडम गिलक्रिस्ट का अंतर्राष्ट्रीय करियर में सर्वाधिक स्कोर 204 रन है।

गौर करने वाली बात यह है कि एडम गिलक्रिस्ट ने 2008 में अपने टी20, वनडे और टेस्ट करियर का आखिरी मुकाबला खेला। तीनों फॉर्मेट में गिलक्रिस्ट ने अपना लास्ट मैच भारत के खिलाफ ही खेला।

एडम गिलक्रिस्ट के करियर का आखिरी मुकाबला मार्च 2008 में सिडनी में खेला था। हालांकि इस मैच में गिलक्रिस्ट ने सिर्फ 2 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच को 9 रनों से हार गई थी। इसी के साथ उन्होंने संन्यास ले लिया।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now