Create
Notifications

रोहित शर्मा द्वारा भारतीय टीम के लिए ICC नॉकआउट मैचों में किए गए प्रदर्शन पर नजर

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 2
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 2
मयंक मेहता
visit

भारतीय टीम (Indian Team) के सबसे सफल और बेहतरीन सलामी बल्लेबाज में से एक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। अपने अबतक के करियर में रोहित शर्मा ने कई यादगार पारियां खेली हैं और साथ ही में भारत को अपने दम पर कई मैच भी जिताए हैं।

यह भी पढ़ें: भारत की बाएं हाथ के खिलाड़ियों की ऑलटाइम वनडे इलेवन

रोहित शर्मा ने तीनों फॉर्मेट में तो शतक लगाया ही है, लेकिन साथ ही में उनके नाम वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक भी हैं। उनसे ज्यादा दोहरे शतक वनडे क्रिकेट में किसी और खिलाड़ी नहीं लगाए हैं। 2019 वर्ल्ड कप रोहित शर्मा के लिए काफी यादगार रहा था, इस टूर्नामेंट में उन्होंने 5 शतक लगाकर इतिहास रचा था।

हालांकि वो टीम को टूर्नामेंट नहीं जिता पाए थे और भारत सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी। रोहित शर्मा ने 2007 में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की और अभी तक आईसीसी इवेंट्स में कई बार नॉकआउट मैचों का हिस्सा रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 4 टीमें जिनके खिलाफ रोहित शर्मा ने 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं और 2 टीम जिनके खिलाफ उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया

आपको बता दें कि अपने करियर में रोहित शर्मा कई टूर्नामेंट खेले हैं, लेकिन अभी तक सिर्फ 8 टूर्नामेंट के नॉकआउट में खेले हैं। इन मैचों में रोहित शर्मा ने दो शतक भी लगाए हैं।

इस आर्टिकल में हम रोहित शर्मा द्वारा आईसीसी इवेंट्स के नॉकआउट मैचों में किए गए प्रदर्शन पर नजर डालेंगे:

#) 2007 टी20 वर्ल्ड कप

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम ने 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप को जीता था। सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था, तो फाइनल में पाकिस्तान को शिकस्त देकर भारत ने इतिहास रचा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा को ज्यादा कुछ करने का मौका नहीं मिला था।

रोहित शर्मा 5 गेंदों में एक छक्के की मदद से 8 रन बनाकर नाबाद रहे थे। बात पाकिस्तान के खिलाफ हुए फाइनल मैच की बात करें, तो रोहित शर्मा ने 16 गेंदों में एक छक्के और दो चौकों की मदद से नाबाद रहते हुए 30 रन बनाए थे। फाइनल में रोहित शर्मा का योगदान काफी ज्यादा अहम रहा।

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा द्वारा सभी फॉर्मेट के पहले मैच में किए गए प्रदर्शन पर नजर

#) 2013 चैंपियंस ट्रॉफी

रोहित शर्मा का प्रदर्शन सेमीफाइनल और फाइनल में कुछ खास नहीं रहा
रोहित शर्मा का प्रदर्शन सेमीफाइनल और फाइनल में कुछ खास नहीं रहा

भारतीय टीम ने 2013 में इंग्लैंड में हुई चैंपियंस ट्रॉफी को जीता था। इस टूर्नामेंट की सबसे खास बात थी कि भारत पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी थी और इसी टूर्नामेंट के साथ रोहित शर्मा भारतीय टीम के फुलटाइम सलामी बल्लेबाज बन गए थे।

भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ हुआ और टीम को 182 रनों का लक्ष्य मिला। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को मजबूत शुरुआत दिलाई। रोहित शर्मा ने 50 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 33 रन बनाए और पहले विकेट के रूप में आउट हुए। हालांकि भारत ने सेमीफाइनल को 8 विकेट से जीतकर फाइनल में जगह बनाई।

फाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से हुआ और पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा कुछ खास नहीं कर पाए और 14 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गए थे। भारत ने हालांकि गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत फाइनल को जीत लिया।

#) 2014 टी20 वर्ल्ड कप

रोहित शर्मा बड़ी पारी खेलने में हुए नाकाम
रोहित शर्मा बड़ी पारी खेलने में हुए नाकाम

बांग्लादेश में हुए टी20 वर्ल्ड कप में फाइनल तक भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा था, लेकिन फाइनल में टीम को श्रीलंका के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी और टीम दूसरी बार खिताब जीतने से चूक गई।

भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुआ और टीम को जीतने के लिए 173 रनों का लक्ष्य मिला था। रोहित शर्मा ने 13 गेंदों में एक छक्कों और 4 चौकों की मदद से 24 रन बनाए और पहले विकेट के रूप में आउट हुए। हालांकि उन्होंने टीम को तेज शुरुआत दिलाई, जिसके बाद टीम ने 6 विकेट से मैच को जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई।

फाइनल में भारत का मैच श्रीलंका के खिलाफ हुआ और भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 130-4 का स्कोर बनाया, जिसे श्रीलंका ने आसानी से हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 26 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 29 रन बनाए थे और उनका विकेट भारत के लिए मैच में टर्निंग पॉइंट साबित हुआ था।

#) 2015 वर्ल्ड कप

India v Bangladesh: Quarter Final - 2015 ICC Cricket World Cup
India v Bangladesh: Quarter Final - 2015 ICC Cricket World Cup

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में हुए 2015 वर्ल्ड कप में भारत डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर उतरा था। हालांकि टीम का सफर सेमीफाइनल में खत्म हो गया। इससे पहले टीम ने क्वार्टर फाइनल तक 2015 वर्ल्ड कप के सभी मुकाबले जीते थे।

क्वार्टर फाइनल में भारत का मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ हुआ और टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 302-6 का स्कोर बनाया और बांग्लादेश को 193 रनों पर ऑलआउट करते हुए आसानी से इस मैच को जीत लिया। रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय (126 गेंदों में 14 चौके और 3 छक्कों की मदद से 137 रन) पारी खेली और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

सेमीफाइनल में भारत का मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ और टीम को जीतने के लिए 329 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन भारतीय टीम 233 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ भारत के दोबारा वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया था। रोहित शर्मा ने 48 गेंदों में एक चौके और 2 छक्कों की मदद से 34 रन बनाए, लेकिन वो लंबी पारी नहीं खेल पाए।

#) 2016 टी20 वर्ल्ड कप

रोहित शर्मा ने भारत को दिलाई थी तेज शुरुआत
रोहित शर्मा ने भारत को दिलाई थी तेज शुरुआत

2016 टी20 वर्ल्ड कप भारत में ही हुआ और घरेलू टीम का सफर सेमीफाइनल तक ही रहा। भारत का मैच सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 192-2 का विशाल स्कोर खड़ा किया, लेकिन भारत की खराब गेंदबाजी और वेस्टइंडीज की जबरदस्त बल्लेबाजी के दम पर आखिरी ओवर में 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज की।

रोहित शर्मा ने भारत को तेज शुरुआत दिलाते हुए 31 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्कों की मदद से 43 रन बनाए। हालांकि उनकी यह पारी टीम के काम नहीं आ पाई और भारत चैंपियन बनने से चूक गया।

#) 2017 चैंपियंस ट्रॉफी

रोहित शर्मा ने सेमीफाइनल में शतक लगाया था
रोहित शर्मा ने सेमीफाइनल में शतक लगाया था

इंग्लैंड में 2017 चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हुआ और भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन खिताबी मुकाबले में टीम को पाकिस्तान के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल में भारत का मैच बांग्लादेश से हुआ। बांग्लादेश ने भारत को जीतने के लिए 265 रनों का लक्ष्य दिया।

हालांकि भारत ने एक विकेट खोकर इस लक्ष्य को आसानी से 41वें ओवर में ही हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 129 गेंदों में 1 छक्के और 15 चौकों की मदद से 123* रन बनाए और इस शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

फाइनल में भारत का मैच पाकिस्तान से हुआ और खिताबी मैच जीतने के लिए टीम को 339 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन भारतीय टीम सिर्फ 158 रन बना पाई। रोहित शर्मा पहले ही ओवर में बिना कोई रन बनाए आउट हुए।

#) 2019 वर्ल्ड कप

रोहित शर्मा सेमीफाइनल में ज्यादा रन नहीं बना पाए
रोहित शर्मा सेमीफाइनल में ज्यादा रन नहीं बना पाए

इंग्लैंड में हुआ 2019 वर्ल्ड कप एक बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा के लिए काफी यादगार रहा था। उन्होंने टूर्नामेंट में 5 शतक लगाते हुए इतिहास रचा था। हालांकि वो टीम को खिताब नहीं जिता पाए और टीम का सफर सेमीफाइनल में ही समाप्त हो गया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को 240 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन भारतीय टीम 221 रनों पर ऑलआउट हो गई और 18 रनों से मैच को हार गई। रोहित शर्मा दूसरे ही ओवर में 4 गेंदों में एक रन बनाकर आउट हुए।

#) 2021 WTC फाइनल

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 5
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 5

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 23 जून तक साउथैम्पटन में WTC का फाइनल खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम को 8 विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा और भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई। हालांकि टीम को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा से काफी उम्मीद थी।

रोहित शर्मा को दोनों पारियों में शुरुआत मिली थी, लेकिन वो लंबी पारी खेलने में नाकाम हुए। रोहित शर्मा ने पहली पारी में 34 रन बनाए, तो दूसरी पारी में 30 रन बनाए। दोनों ही मौकों पर वो खराब शॉट खेलकर आउट हुए।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now