Create

3 सबसे कम स्कोर जो भारत ने  WTC में बनाये

कई मैचों में भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन देखने को मिला
कई मैचों में भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन देखने को मिला

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अब अंतिम पड़ाव पर पहुँच चुकी है और इस टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला अगले महीने 18 जून से शुरू होगा। इस फाइनल में भारत के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती होगी। यह फाइनल मुकाबला साउथैम्पटन के रोज बाउल में खेला जाएगा। यह दोनों ही टीमों ने विपक्षी टीमों के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन करते हुए यहां तक पहुंची हैं। ऐसे में दोनों ही टीमें इस बड़े मुकाबले को जीतने के लिए कोई कमी नहीं रखना चाहेंगी। न्यूजीलैंड की टीम पहले ही वहां पहुंच चुकी है, क्योंकि इस टीम को फाइनल से पहले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम इस फाइनल तथा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 2 जून को रवाना होगी।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

भारतीय टीम का इस चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है और यही वजह है कि टीम ने कई बड़ी टीमों को हराते हुए फाइनल में जगह बनाई है। हालांकि इस चैंपियनशिप में मैच की कुछ पारियों में भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन रहा और टीम ने कई पारियों में बहुत ही कम स्कोर बनाया। इस आर्टिकल में हम भारत के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 3 सबसे कम स्कोर के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे कम स्कोर जो भारत ने WTC में बनाये

#3 145 बनाम इंग्लैंड, अहमदाबाद, 2021

जो रुट
जो रुट

इसी साल भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद में खेला गया था। यह पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए बहुत मददगार थी और इसका फायदा विपक्षी टीम को मिला। इंग्लैंड को पहली पारी में 112 पर ऑल आउट करने के बाद भारतीय बल्लेबाजों को अपनी पहली पारी में खराब बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ा और टीम ने इस टेस्ट चैंपियनशिप का अपना तीसरा सबसे कम स्कोर बनाया।

पूरी भारतीय टीम 145 पर ऑल आउट हो गयी थी। रोहित के अलावा कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और जो रुट तथा जैक लीच ने भारत के 9 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। एक विकेट जोफ्रा आर्चर ने चटकाया था। हालांकि इसके बावजूद भारत ने यह मैच अपने गेंदबाजों के दम पर जीत लिया था।

#2 124 बनाम न्यूजीलैंड, क्राइस्टचर्च, 2020

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी

पिछले साल न्यूजीलैंड के दौरे पर टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का बहुत खराब प्रदर्शन था और इसका सबसे बड़ा कारण टीम के बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन था। क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में पूरी तरह से संघर्ष करती हुयी नजर आयी थी और टीम के बल्लेबाज विपक्षी टीम के गेंदबाजों के सामने पूरी तरह असफल हो गए थे। भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में मात्र 124 रन ही बना पाई थी। टीम के लिए इस पारी में सर्वाधिक 24 रन चेतेश्वर पुजारा ने बनाये थे। भारतीय टीम के सभी बल्लेबाज इस पारी में तेज गेंदबाजों का शिकार बने थे।

#1 36 बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड, 2020

भारतीय टीम का सबसे खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन
भारतीय टीम का सबसे खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन

भारतीय टीम ने 2020-21 ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज की शुरुआत पहले टेस्ट में खराब प्रदर्शन के साथ की थी। भारत ने इस टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 244 रन बनाये थे। हालांकि इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी करवाई और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 191 पर रोक दिया। इसके बाद भारत जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आया तो ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के सामने भारतीय टीम के बल्लेबाज एक के बाद एक आउट होते चले गए। भारत ने इस मैच में टेस्ट इतिहास का अपने सबसे कम स्कोर 36 दर्ज किया। इस पारी में शमी चोट की वजह से बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment