Create
Notifications

3 दिग्गज बल्लेबाज जो अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे हैं

कई बड़े नाम इस टूर्नामेंट का पहली बार हिस्सा बन रहे हैं
कई बड़े नाम इस टूर्नामेंट का पहली बार हिस्सा बन रहे हैं
Prashant Kumar
visit

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) एक बार फिर वापसी कर चुका है। इस बार टूर्नामेंट का सातवां संस्करण खेला जा रहा है, जिसकी शुरुआत 17 अक्टूबर को हुयी थी और इसका फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप का पहला संस्करण 2007 में खेला गया था, जिसे भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर जीता था। इसके बाद अगला संस्करण 2009 में और फिर 2010 तथा फिर दो-दो साल के अंतराल में 2016 तक खेला गया। हालांकि इसके सातवें संस्करण को पांच साल लग गए और इस अंतराल में काफी कुछ बदल गया। इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम वेस्टइंडीज हैं, जिन्होंने दो बार इस ख़िताब को जीता है।

बात की जाए मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप की तो इस संस्करण में कई ऐसे खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं, जिन्हें टी20 प्रारूप में माहिर माना जाता है। टूर्नामेंट में 6 ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो अभी तक सभी वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी इस वर्ल्ड कप का हिस्सा हैं, जो इससे पहले इस टूर्नामेंट में नहीं खेले हैं और यह उनका पहला वर्ल्ड कप होगा। इन खिलाड़ियों ने पिछले पांच सालों में टी20 क्रिकेट में अपना परचम लहराया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे हैं।

3 दिग्गज बल्लेबाज जो अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे हैं

#3 डेविड मलान (इंग्लैंड)

डेविड मलान ने पिछले कुछ सालों में अच्छी बल्लेबाजी की है
डेविड मलान ने पिछले कुछ सालों में अच्छी बल्लेबाजी की है

इंग्लैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड मलान मौजूदा समय में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 के नंबर 1 बल्लेबाज हैं। मलान ने 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टी20 करियर की शुरुआत की थी और उसके बाद कुछ समय बाद उन्होंने अपने बल्ले से लगातार रन बनाये। मलान के लिए यह पहला टी20 वर्ल्ड कप है। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ प्लेइंग XI में नहीं खिलाया गया था लेकिन उम्मीद है कि आगे चलकर यह बल्लेबाज अपना जौहर दिखाने का मौका पायेगा।

#2 बाबर आजम (पाकिस्तान)

बाबर आजम
बाबर आजम

पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज और मौजूदा कप्तान बाबर आजम के लिए भी यह पहला वर्ल्ड कप होगा। यह बल्लेबाज पाकिस्तान की बल्लेबाजी की सबसे मजबूत कड़ी है और इस टूर्नामेंट में पाक की सफलता के लिए आजम का बल्ला चलना बहुत जरूरी है। बाबर के नाम टी20 में 57 पारियों में 2272 रन दर्ज हैं और उनका औसत 46.89 का है। बाबर को यह प्रारूप काफी रास आता है और पिछले कुछ सालों में उनका दबदबा साफ़ तौर पर देखने को मिला है।

बाबर के लिए इस टी20 वर्ल्ड कप की शानदार शुरुआत हुयी है और उन्होंने पहले ही मैच में 52 गेंदों में नाबाद 68 रनों की पारी खेल भारत की वर्ल्ड कप स्ट्रीक को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई।

#1 केएल राहुल (भारत)

केएल राहुल
केएल राहुल

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल ने 2016 में अपना टी20 डेब्यू किया था लेकिन उन्हें अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए पांच साल का इंतजार करना पड़ा। राहुल वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म लेकर आये हैं लेकिन उनके लिए इस टूर्नामेंट की शुरुआत खास नहीं रही। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में राहुल 8 गेंदों में 3 रन बनाकर शाहीन अफरीदी का शिकार बने। राहुल भले ही इस टूर्नामेंट में खास शुरुआत ना कर पाए हों लेकिन वह इस प्रारूप के माहिर बल्लेबाज हैं। टी20 वर्ल्ड कप में भारत की कामयाबी के लिए राहुल का बल्ले से रन आना बहुत जरूरी है।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now