Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records - 3 रिकॉर्ड जिन्हें विराट कोहली आईपीएल 2020 से पहले तोड़ सकते हैं 

  • विराट कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं
Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 22 Feb 2020, 12:41 IST

विराट कोहली
विराट कोहली

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली के लिए क्रिकेट के मैदान में अपने बल्ले से रिकॉर्ड बनाना या फिर तोड़ना कोई बड़ी बात नहीं है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और आने वाले कुछ दिनों में विराट कुछ और रिकॉर्ड तोड़ने के कगार पर पहुंच चुके हैं।

एमएस धोनी के कप्तानी से इस्तीफे के बाद से कप्तानी के पद को संभालने वाले कोहली कप्तान बनने के बाद से अपने प्रदर्शन को और उच्च स्तर पर ले गए हैं। 31 वर्षीय कोहली टेस्ट मैच क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतने वाले भी पहले भारतीय कप्तान हैं। 

ये भी पढ़ेंIPL इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा गेंदें खेलने वाले 3 बल्लेबाज

कोहली की सफलता का सबसे बड़ा राज यह रहा है कि कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी के कारण उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन में कोई गिरावट नहीं आई है। वह खेल के सभी प्रारूपों में भारत के लिए अच्छे रन बना रहे हैं। भारत आईपीएल से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला खेलने के लिए तैयार है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे रिकॉर्ड बताने वाले हैं जो कोहली जल्द ही तोड़ सकते हैं:

#1 कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवार्ड


विराट कोहली 
विराट कोहली 

रिकी पोंटिंग ने कप्तान के रूप में 28 बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था, जबकि कोहली कप्तान के रूप में 27 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीत चुके हैं। टेस्ट श्रृंखला में लगातार दो बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतना आसान नहीं है, विशेषकर न्यूजीलैंड में, जहां बल्लेबाज के दृष्टिकोण से परिस्थितियां कठिन होती हैं।

हालांकि, टेस्ट क्रिकेट में कोहली को बल्लेबाज के रूप में खेलते देख, यह कहना भी गलत नहीं कि वह लगातार दो बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने की क्षमता रखते हैं। पिछली बार जब भारत ने न्यूजीलैंड में एक टेस्ट सीरीज़ खेली थी, तो कोहली ने दो टेस्ट मैचों में 70 से अधिक की औसत से 214 रन बनाए थे।

1 / 2 NEXT
Published 22 Feb 2020, 12:40 IST
Advertisement
Fetching more content...