Create
Notifications

IPL नीलामी इतिहास में कोलकाता नाइट राइडर्स के द्वारा खरीदे गए 3 सबसे महंगे खिलाड़ी 

गौतम गंभीर और क्रिस लिन
गौतम गंभीर और क्रिस लिन
Prashant Kumar

शाहरुख़ खान और जूही चावल के मालिकाना हक वाली दो बार की आईपीएल विनर कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल की तीसरी सबसे सफल टीम है। यह टीम शुरूआती कुछ सीजन में लय में नहीं दिखी थी लेकिन 2012 से इस टीम के खेल में गजब का सुधार देखने को मिला। सौरव गांगुली की कप्तानी में अपने आईपीएल सफर की शुरुआत करने वाली यह टीम बाद में गांगुली के बिना ही सफल हुयी। इस टीम से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ियों के साथ-साथ कई युवाओं को भी मौके मिले हैं। हालांकि गंभीर के जाने के बाद इस टीम का प्रदर्शन एक बार फिर सवालों के घेरे में है।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्होंने मुंबई इंडियंस से रिलीज किये जाने के बाद IPL में शानदार प्रदर्शन किया

केकेआर ने भी अन्य टीमों की तरह ऑक्शन में कई खिलाड़ियों को महंगा खरीदते हुए उन्हें अपने स्क्वॉड में शामिल किया। हालांकि इन्होंने उन्हीं खिलाड़ियों पर दांव लगाया जो इनकी जरूरत के हिसाब से टीम में फिट बैठते थे और इसके लिए फिर इन्होंने बड़ी धनराशि भी खर्च करने में हिचकिचाहट नहीं दिखाई। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 सबसे महंगे खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीलामी इतिहास में सबसे महंगा खरीदा है।

IPL नीलामी इतिहास में कोलकाता नाइट राइडर्स के द्वारा खरीदे गए 3 सबसे महंगे खिलाड़ी

#3 युसूफ पठान (IPL 2011 ऑक्शन, 9.66 करोड़)

युसूफ पठान
युसूफ पठान

हाल ही में संन्यास लेने वाले युसूफ पठान आईपीएल के पहले सीजन से ही इस टूर्नामेंट का हिस्सा बने हुए थे। पठान ने शुरूआती तीन सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे और रॉयल्स की खिताबी जीत में अच्छा योगदान दिया था। आईपीएल 2011 ऑक्शन से पहले रिलीज किये पठान को केकेआर ने 9.66 करोड़ देकर अपनी टीम में शामिल किया था। पठान ने केकेआर के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया और टीम के लिए बतौर ऑलराउंडर अच्छा करने में कामयाब रहे थे। पठान ने केकेआर के लिए 106 मैचों में 1893 रन और 21 विकेट हासिल किये।

#2 गौतम गंभीर (IPL 2011 ऑक्शन, 11.04 करोड़)

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

केकेआर की टीम ने आईपीएल 2011 ऑक्शन में उस समय सभी को चौंका दिया जब उन्होंने दिल्ली के ओपनिंग बल्लेबाज गौतम गंभीर को 11.04 करोड़ की रकम देकर खरीदा। हालाँकि उनका यह फैसला टीम के हित में बहुत ही शानदार साबित हुआ। गंभीर को आईपीएल 2011 में टीम का कप्तान बनाया गया और टीम प्लेऑफ तक पहुंची। इसके बाद गंभीर ने 2012 और 2014 में केकेआर को आईपीएल ख़िताब जितवाए। बतौर बल्लेबाज भी गंभीर केकेआर के निरंतर रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उन्होंने 108 मैचों में 3035 रन बनाये।

#1 पैट कमिंस (IPL 2020 ऑक्शन, 15.50 करोड़)

पैट कमिंस
पैट कमिंस

आईपीएल 2020 ऑक्शन में लम्बे समय के बाद शामिल होने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस के लिए टीमों के बीच काफी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली थी। अंत में कमिंस को केकेआर ने 15.50 करोड़ की बड़ी कीमत देकर खरीदा था। इस तरह कमिंस केकेआर के द्वारा ऑक्शन इतिहास में खरीदे गए सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे। हालाँकि कमिंस का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा था लेकिन उनकी काबिलियत पर किसी को भी संदेह नहीं होना चाहिए।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...