3 बल्लेबाजी जोड़ियां जिन्होंने वनडे में वर्तमान समय में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

 रोहित शर्मा-विराट कोहली
रोहित शर्मा-विराट कोहली

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बेहद शानदार जोड़ियाँ हुई हैं जिन्हें आउट करना गेंदबाजों के लिए टेढ़ी खीर साबित होते देखा गया है। इनमें ओपनर जोड़ी के अलावा भी अन्य कुछ स्थानों पर खेलने वाले बल्लेबाज शामिल रहे हैं। पहले भारत के लिए सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी शानदार थी और दोनों ने काफ़ी रन एक साथ खेलते हुए बनाए थे। उसके बाद सचिन तेंदुलकर ने वीरेंदर सहवाग के साथ भी बहुत रन बनाए। राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम भी वनडे क्रिकेट में काफी रन हैं। देखा जाए तो सचिन तेंदुलकर ने कई भारतीय खिलाड़ियों के साथ अलग-अलग विकेट के लिए साझेदारियां की है।

वर्तमान समय में वनडे क्रिकेट काफी तेज हुआ है। टी20 क्रिकेट की वजह से इस प्रारूप में अब बड़ी तेजी से रन बनते हुए दिखते हैं। विश्व क्रिकेट के कई नामी खिलाड़ी इस प्रारूप में अभी अपना बेहतरीन नाम कर रहे हैं। उन बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली तीन जोड़ियों के बारे में इस आर्टिकल में बात की गई है। आपको भी यह जरुर जानना चाहिए कि वर्तमान समय में सक्रिय खिलाड़ियों की कौन सी तीन जोड़ियों ने एक साथ खेलकर सबसे ज्यादा रन अर्जित किये हैं। इनमें कई दिग्गजों के नाम ही देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: 5 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

केन विलियमसन-रॉस टेलर

 टेलर-विलियमसन
टेलर-विलियमसन

न्यूजीलैंड के लिए खेलने वाले इन दोनों दिग्गजों की जोड़ी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। इन दोनों ने एक साथ बल्लेबाजी करते हुए अब तक 3812 रन बनाए हैं। इस दौरान इस जोड़ी का औसत तकरीबन 58 का रहा है। विलियमसन और टेलर पर ही न्यूजीलैंड की अधिकांश बल्लेबाजी टिकी हुई है। दोनों के आउट होने पर टीम लड़खड़ाती हुई नजर आती है। कीवी टीम इस जोड़ी पर काफी हद तक निर्भर करती है।

रोहित शर्मा-शिखर धवन

 रोहित-धवन
रोहित-धवन

ये दोनों बल्लेबाज भारत के लिए बतौर ओपनर खेलते हैं और नई गेंद के साथ विपक्षी गेंदबाजों की लाइन खराब करते हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने वाली वर्तमान जोड़ियों में इनका नम्बर दूसरे स्थान पर आता है। दोनों ने मिलकर अब तक 4847 रन बनाए हैं। इस दौरान इन्होने लगभग 45 की औसत से रन बनाए हैं जो काफी अच्छा औसत माना जा सकता है।

रोहित शर्मा-विराट कोहली

 रोहित-विराट
रोहित-विराट

वर्तमान समय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली वनडे जोड़ियों में रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम टॉप पर है। दोनों विश्व क्रिकेट के श्रेष्ठ खिलाड़ियों में शामिल हैं। इन दोनों ने मिलकर अब तक 4878 रन बनाए हैं। इनका औसत 65 से ज्यादा का है। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद विराट कोहली क्रीज पर आते हैं और रोहित शर्मा के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी करते हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now