Create
Notifications
Advertisement

IPL इतिहास के 3 सबसे असफल कप्तानों पर एक नजर

  • कप्तानी की जिम्मेदारी संभालना हर किसी के बस की बात नहीं होती है।
  • जानिये आईपीएल के उन तीन असफल कप्तानों को, जिन्होंने बतौर कप्तान निराश किया है।
Prashant
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 18 Mar 2020, 14:37 IST

विराट कोहली भले ही आइपीएल जीतने में नाकाम रहे हैं लेकिन आंकड़ों के मुताबिक वो सबसे खराब कप्तान नहीं हैं।
विराट कोहली भले ही आइपीएल जीतने में नाकाम रहे हैं लेकिन आंकड़ों के मुताबिक वो सबसे खराब कप्तान नहीं हैं।

पिछले कुछ वर्षों में इंडियन प्रीमियर लीग ने दुनिया भर में नाम कमाया है और अब यह लीग दुनिया भर की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में से एक है। यह एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसने बहुत से खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का मौका दिया है।

बहुत से सीनियर खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इस लीग में खेला और इसके बाद भी वह कोच या मार्गदर्शक के तौर पर इस लीग में नजर आते रहे। इस लीग की शुरुआत से ही बहुत से खिलाड़ी ऐसे नजर आए जिनमें आगे चलकर कुछ बड़ा करने का हुनर था। इसका सबसे बड़ा उदाहरण विराट कोहली हैं।

कोहली को साल 2008 में अंडर-19 विश्व कप जीतने के बाद तुरंत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने साथ जोड़ा था और आज कोहली दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं। कोहली उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं जिनमें शुरू से ही नेतृत्व क्षमता देखी जाती थी।

हालांकि विराट कोहली की कप्तानी पर नजर डालें तो वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी सफल रहे लेकिन आईपीएल में उनकी कप्तानी को लेकर हमेशा से ही सवाल उठते रहे हैं और उन्हें आईपीएल के सबसे खराब कप्तानों में से गिना जाता है लेकिन आंकड़ों के लिहाज से इस बात को सत्य नहीं कहा जा सकता।

इस आर्टिकल के माध्यम से उन तीन असफल आईपीएल कप्तानों की बात करेंगे जिन्होंने अपनी टीम के लिए कम से कम 10 मैचों में कप्तानी की हो:

#3 कुमार संगकारा


कुमार संगकारा
कुमार संगकारा

कुमार संगकारा का नाम इस सूची में देखकर शायद काफी लोगो को हैरानी हुई होगी लेकिन संगकारा का रिकॉर्ड बतौर कप्तान आईपीएल में इतना प्रभावित करने वाला नहीं है। संगकारा ने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और डेक्कन चार्जर्स की कप्तानी की है। श्रीलंका के लिए एक बहुत अच्छा कप्तानी रिकॉर्ड होने के बावजूद संगकारा कप्तान के तौर पर ज्यादा सफल नहीं हो पाए।

बतौर कप्तान संगकारा का रिकॉर्ड:

मैच: 47 । जीत: 15 । हार: 30 । टाई: 2 । जीत %: 31.91


1 / 2 NEXT
Published 18 Mar 2020, 14:37 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit