Create
Notifications

IPL इतिहास के 3 सबसे असफल कप्तानों पर एक नजर

विराट कोहली भले ही आइपीएल जीतने में नाकाम रहे हैं लेकिन आंकड़ों के मुताबिक वो सबसे खराब कप्तान नहीं हैं।
विराट कोहली भले ही आइपीएल जीतने में नाकाम रहे हैं लेकिन आंकड़ों के मुताबिक वो सबसे खराब कप्तान नहीं हैं।
Prashant

पिछले कुछ वर्षों में इंडियन प्रीमियर लीग ने दुनिया भर में नाम कमाया है और अब यह लीग दुनिया भर की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में से एक है। यह एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसने बहुत से खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का मौका दिया है।

बहुत से सीनियर खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इस लीग में खेला और इसके बाद भी वह कोच या मार्गदर्शक के तौर पर इस लीग में नजर आते रहे। इस लीग की शुरुआत से ही बहुत से खिलाड़ी ऐसे नजर आए जिनमें आगे चलकर कुछ बड़ा करने का हुनर था। इसका सबसे बड़ा उदाहरण विराट कोहली हैं।

कोहली को साल 2008 में अंडर-19 विश्व कप जीतने के बाद तुरंत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने साथ जोड़ा था और आज कोहली दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं। कोहली उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं जिनमें शुरू से ही नेतृत्व क्षमता देखी जाती थी।

हालांकि विराट कोहली की कप्तानी पर नजर डालें तो वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी सफल रहे लेकिन आईपीएल में उनकी कप्तानी को लेकर हमेशा से ही सवाल उठते रहे हैं और उन्हें आईपीएल के सबसे खराब कप्तानों में से गिना जाता है लेकिन आंकड़ों के लिहाज से इस बात को सत्य नहीं कहा जा सकता।

इस आर्टिकल के माध्यम से उन तीन असफल आईपीएल कप्तानों की बात करेंगे जिन्होंने अपनी टीम के लिए कम से कम 10 मैचों में कप्तानी की हो:

#3 कुमार संगकारा

कुमार संगकारा
कुमार संगकारा

कुमार संगकारा का नाम इस सूची में देखकर शायद काफी लोगो को हैरानी हुई होगी लेकिन संगकारा का रिकॉर्ड बतौर कप्तान आईपीएल में इतना प्रभावित करने वाला नहीं है। संगकारा ने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और डेक्कन चार्जर्स की कप्तानी की है। श्रीलंका के लिए एक बहुत अच्छा कप्तानी रिकॉर्ड होने के बावजूद संगकारा कप्तान के तौर पर ज्यादा सफल नहीं हो पाए।

बतौर कप्तान संगकारा का रिकॉर्ड:

मैच: 47 । जीत: 15 । हार: 30 । टाई: 2 । जीत %: 31.91

#2 ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम

जब भी लोग ब्रेंडन मैकलम और आईपीएल की बात सुनते हैं तो उनके जेहन में मैकलम द्वारा खेली गयी नाबाद 158 रनों की पारी की यादें ताजा हो जाती हैं। इस पारी ने उनकी आईपीएल में बतौर बल्लेबाज एक अलग ही पहचान बना दी। साल 2009 में मैकलम को कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की जिम्मेदारी मिली। हालाँकि कोलकाता की टीम उस सीजन मात्र 3 मैच ही जीतने में सफल रही थी। मैकलम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान काफी सफल रहे और उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड साल 2015 के वर्ल्ड कप फ़ाइनल तक पहुंची थी।

बतौर कप्तान मैकलम का रिकॉर्ड:

मैच: 14 । जीत: 3 । हार: 10 । टाई: 1 । जीत %: 21.43

#1 केविन पीटरसन

केविन पीटरसन
केविन पीटरसन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2008 में अपनी टीम के खराब प्रदर्शन के बाद अगले सीजन के लिए केविन पीटरसन को टीम में शामिल किया। पीटरसन को पहले ही सीजन बैंगलोर का कप्तान बनाया गया। कप्तान बदलने के बावजूद बैंगलोर का प्रदर्शन शुरूआती मैचों में कुछ खास नहीं रहा। पीटरसन अपने पहले 7 मैचों में केवल 2 मैच ही जीत पाए और उन्हें कप्तानी से हटाकर अनिल कुंबले को टीम का कप्तान बनाया गया।

2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें टीम का कप्तान बनाया लेकिन वह केवल एक ही मैच जीतने में सफल हुए। इन आंकड़ों के साथ पीटरसन 10 से अधिक मैचों में नेतृत्व करने वाले सबसे असफल कप्तान हैं।

बतौर कप्तान केविन पीटरसन का रिकॉर्ड:

मैच: 17 । जीत: 3 । हार: 14 । टाई: 0 । जीत %: 17.64

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...