Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए WTC में सर्वाधिक शतक बनाये हैं 

हेनरी निकोल्स और केन विलियमसन
हेनरी निकोल्स और केन विलियमसन

2019 में शुरू हुयी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में 9 देशों में से न्यूजीलैंड और भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बनाने में हासिल की है। न्यूजीलैंड की टीम इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुँचने वाली पहली टीम थी। न्यूजीलैंड ने इस टूर्नामेंट में 11 में से 7 मैचों में जीत हासिल की थी और 70% जीत प्रतिशत के फाइनल में जगह बनाई। आईसीसी ने पहले अंको के आधार पर फाइनल में जगह बनाने के लिए निर्धारित किया था लेकिन कोरोना की वजह से कई सीरीज पोस्टपोन हो गयी थी या फिर रद्द कर दी गयी थी। इसी वजह से आईसीसी ने फाइनल में पहुंचने के लिए जीत के प्रतिशत को आधार मानने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

हालांकि बहुत कम लोगों ने ही न्यूजीलैंड की टीम के फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद की थी लेकिन इस टीम ने अपने खिलाड़ियों के जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर फाइनल में अपनी जगह बनाई। केन विलियमसन की कप्तानी में इस टीम ने एकजुट होकर बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने विरोधियों को पराजित किया। इस टीम के बल्लेबाजों ने बहुत ही उम्दा प्रदर्शन किया है और फाइनल मुकाबले में भी हमें इन बल्लेबाजों के बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिल सकता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए WTC में सर्वाधिक शतक लगाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए WTC में सर्वाधिक शतक बनाये हैं

#3 टॉम लैथम (1)

टॉम लैथम
टॉम लैथम

न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज टॉम लैथम ने अपनी टीम के इस टेस्ट चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया है और उन्होंने इस टूर्नामेंट में 11 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में 680 रन बनाये हैं। लैथम के नाम इस चैंपियनशिप में एक ही शतक दर्ज है। इन्होंने श्रीलंका के दौरे दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान शानदार बल्लेबाजी की थी। लैथम ने 251 गेंदों में 15 चौकों की मदद से 154 रन बनाये थे।

#2 हेनरी निकोल्स (2)

हेनरी निकोल्स
हेनरी निकोल्स

न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट प्रारूप में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए हेनरी निकोल्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है और वह इस टीम की बल्लेबाजी का अहम हिस्सा हैं। इस बल्लेबाज ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है और इनके बल्ले से 10 टेस्ट मैचों में 585 रन आये हैं। इस दौरान इस बल्लेबाज ने 2 शानदार शतकीय पारियां खेली हैं।

पहला शतक उन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। उस टेस्ट में उन्होंने 280 गेंदों में 174 रन की पारी खेली थी। इसके बाद इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने इस टेस्ट चैंपियनशिप का अपना दूसरा शतक लगाते हुए 157 रन की शतकीय पारी खेली थी।

#1 केन विलियमसन (3)

 केन विलियमसन
केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज केन विलियमसन ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी टीम के लिए अभी तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। विलियमसन ने अपनी टीम के लिए इस टेस्ट चैंपियनशिप में 9 मैचों में 817 रन बनाये हैं। इस बल्लेबाज ने इस टूर्नामेंट में 3 शतक लगाने में कामयाबी हासिल की है। विलियमसन ने एक शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ तथा 2 शतक पाकिस्तान के खिलाफ बनाये हैं। इस चैंपियनशिप में उन्होंने अपनी तीन शतकीय पारियों में से दो पारियों को दोहरे शतकों में तब्दील किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment