वेस्टइंडीज और भारत के बीच होने वाली वनडे सीरीज में टूट सकते हैं तीन बड़े रिकॉर्ड 

विराट कोहली और जेसन होल्डर 
विराट कोहली और जेसन होल्डर 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली सीरीज के लिए दोनों देशो के खिलाड़ी पूरी तरह से तैयार हैं और अब अगले एक महीनें तक दोनों ही टीमों के बीच क्रिकेट के तीनों ही प्रारूपों में आमना-सामना होगा। भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली इस सीरीज को लेकर दर्शकों में भी उत्साह है।

यह भी पढ़े: वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित शर्मा कर सकते हैं ये 3 रिकॉर्ड अपने नाम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच सबसे पहले टी-20 सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत 3 अगस्त से होगी। इसके तुरंत बाद दोनों ही टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। वनडे सीरीज का आगाज 8 अगस्त से होगा। जिसके बाद 11 और 14 अगस्त को अगले दो वनडे मैच खेले जाएंगे।

वनडे सीरीज के दौरान कुछ खिलाड़ियों के पास नए रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है। आइये नजर डालते हैं उन तीन खिलाड़ियों पर जो नए रिकॉर्ड बना सकते हैं:

#1 कोहली बना सकते हैं वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड :

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली विश्व कप के बाद अब एक बार फिर से मैदान में उतरने को तैयार हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के दौरान विराट के पास पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका होगा। जावेद मियांदाद के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है।

उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 64 वनडे मैचों में 1930 रन बनाये हैं, वहीं कोहली के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए 33 वनडे मैचों में 1912 रन दर्ज हैं। विराट को मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मात्र 19 रनों की जरूरत है।

विराट के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे प्रारूप में 2000 रनों के आकड़े को भी पाने का मौका होगा। अगर वह वनडे सीरीज में 88 रन बना लेते हैं तो वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में 2000 रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज बन जायेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 कुलदीप यादव बन सकते हैं वनडे में भारत की तरफ से सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज:

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव इन दिनों बिल्कुल भी लय में नहीं हैं लेकिन अभी तक उनका वनडे करियर भारत के लिए बड़ा ही शानदार रहा है। कुलदीप यादव अब तक 51 वनडे मैचों में 93 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

कुलदीप वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में 7 विकेट और लेते हैं तो वो भारत की तरफ से सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। अभी ये रिकॉर्ड मोहम्मद शमी के नाम है। शमी ने यह कारनामा 56 मैचों में किया था।

#3 क्रिस गेल के पास वेस्टइंडीज के लिए वनडे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका:

क्रिस गेल
क्रिस गेल

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के लिए भारत के खिलाफ होने वाली ये वनडे सीरीज आखिरी साबित हो सकती है। माना जा रहा है कि इसके बाद क्रिस गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्रिस गेल 11 रन पूरे करते ही वेस्टइंडीज की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जायेंगे।

क्रिस गेल के नाम 295 वनडे मैचों में 10338 रन हैं, तो वहीं विंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन ब्रायन लारा के नाम हैं जिन्होंने 295 वनडे मैचों में ही 10348 रन बनाए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now