Create
Notifications

3 उम्रदराज बल्लेबाज जिन्होंने भारत के लिए टी20 में अर्धशतक लगाया है 

3 उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने टी20 में अर्धशतक लगाया है
3 उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने टी20 में अर्धशतक लगाया है
Neeraj

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में से टी20 फॉर्मेट फैंस के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। टी20 में हर बल्लेबाज के लिए तेज गति से रन बनाना महत्वपूर्ण माना जाता है, फिर चाहे आप युवा हो या फिर अनुभवी बल्लेबाज। तेज गति से रन बनाते हुए कई बल्लेबाज काफी जल्दी अपना विकेट गंवा देते हैं, ऐसे में इस प्रारूप में किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़ा स्कोर बना पाना बेहद मुश्किल समझा जाता है।

लेकिन टी20 में ऐसे भी बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में तूफानी पारियां खेलते हुए बड़े-बड़े स्कोर बनाये हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भारत (Team India) के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के नाम है। उन्होंने इंग्लैंड (England Cricket Team) के विरुद्ध 2007 विश्वकप में 12 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में भारत के लिए टी20 में अर्धशतक लगाया।

3 उम्रदराज बल्लेबाज जिन्होंने भारत के लिए टी20 में अर्धशतक लगाया है

#3 शिखर धवन (35 साल, 1 दिन) बनाम ऑस्ट्रलिया, 2020

शिखर धवन (Image - Espn)
शिखर धवन (Image - Espn)

इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का नाम है। 2020 में भारतीय टीम ऑस्टलिया के दौरे पर थी। टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में शिखर धवन ने 34 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इस मैच में उन्होंने चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 52 रनों की पारी खेली थी। भारतीय टीम ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेटों से मात देते हुए जीत अर्जित की थी।

#2 महेंद्र सिंह धोनी (36 साल, 229 दिन) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2018

महेंद्र सिंह धोनी (Image - Espn)
महेंद्र सिंह धोनी (Image - Espn)

2018 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली गई थी। सीरीज का दूसरा मैच सेंचुरियन में खेला गया जिसमें साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 188 रन बनाये। भारत की ओर से महेंद्र सिंह धोनी ने 28 गेंद पर 52* रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में धोनी ने चार चौके और तीन छक्के भी लगाए थे। 189 रनों के लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने आठ गेंद शेष रहते ही चार विकेट खोकर हासिल कर लिया था।

#1 दिनेश कार्तिक (37 साल, 16 दिन) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2022

दिनेश कार्तिक (Image - Espn)
दिनेश कार्तिक (Image - Espn)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का चौथा मैच 17 जून को राजकोट में खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने प्रोटियाज टीम को 82 रनों से करारी शिकस्त देते हुए जीत हासिल की। इस मैच में भारत के जीत के हीरो विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक रहे। उन्होंने 27 गेंद पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से 55 रनों की अहम पारी खेली। इस शानदार पारी के लिए कार्तिक को मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...