3 बल्लेबाज जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में वनडे शतक बनाया 

क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या का नाम शामिल है
क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या का नाम शामिल है

क्रिकेट में सीमित ओवरों के प्रारूपों को हमेशा से ही युवाओं का प्रारूप माना गया है। हालांकि अगर सभी चीज़ों पर गौर करके देखा जाए तो यह बात काफी हद तक सही भी साबित होती है। आज के दौर में क्रिकेट के हर प्रारूप में खिलाड़ियों की फिटनेस का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। अगर बात की जाये 50 ओवर के प्रारूप में शतक लगाने की तो इसके लिए बल्लेबाज को काफी रन भाग कर लेने पड़ते हैं और बड़े शॉट भी खेलने पड़ते हैं। इन सब चीज़ों के लिए खिलाड़ी के अंदर अच्छी फिटनेस क्षमता का होना बहुत आवश्यक है।

उम्र के साथ-साथ बल्लेबाज की नजर और भागने की क्षमता भी कम हो जाती है। हालांकि इन सब के बावजूद कुछ उम्रदराज खिलाड़ियों ने उम्र के मापदंड को गलत साबित करते हुए वनडे में शतक लगाने का कारनामा किया है। इन खिलाड़ियों ने अपनी बल्लेबाजी से साबित किया कि उम्र महज एक आंकड़ा है और अच्छे प्रदर्शन के लिए बाधक नहीं बन सकती।

वनडे प्रारूप में कई खिलाड़ियों ने काफी ज्यादा उम्र में शतक लगाए और अपनी टीमों को मैच भी जिताया है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 3 बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं , जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाया है।

इन 3 बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा उम्र में वनडे शतक लगाने का कारनामा किया है

#3 क्रिस गेल (39 साल, 159 दिन) बनाम इंग्लैंड

शतक बनाने के जश्न मनाते क्रिस गेल
शतक बनाने के जश्न मनाते क्रिस गेल

साल 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की वनडे टीम में वापसी करने वाले दिग्गज क्रिस गेल ने धमाकेदार तरीके से वापसी की। उन्होंने उस सीरीज के दौरान चौथे वनडे में एक जबरदस्त शतकीय पारी खेली। इस तरह वह सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने के मामले में तीसरे बल्लेबाज बने। उन्होंने 97 गेंदों में 162 रन बनाये। उनकी इस पारी में 11 चौके और 14 छक्के शामिल थे। हालाँकि, इस पारी के बावजूद उनकी टीम मुकाबला हार गई थी।

#2 सनथ जयसूर्या (39 साल, 212 दिन) बनाम भारत

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने अपने पूरे वनडे करियर में भारतीय टीम को अपनी बल्लेबाजी से जमकर परेशान किया है। इस बल्लेबाज का प्रदर्शन भारत के खिलाफ ज्यादातर अच्छा ही रहा है और अपने करियर के अंतिम सालों में भी भारतीय गेंदबाजों को नहीं बख्शा।

2009 में भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में जयसूर्या ने शानदार बल्लेबाजी की और शतक लगाया। जयसूर्या ने 114 गेंदों में 107 रन बनाये थे और इस दौरान 10 चौके और एक छक्का भी लगाया था। जयसूर्या उस समय वनडे में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे।

#1 खुर्रम खान (43 साल, 162 दिन) बनाम अफगानिस्तान

खुर्रम खान
खुर्रम खान

साल 2004 में यूएई के लिए वनडे डेब्यू करने वाले खुर्रम खान ने अपने वनडे करियर का एकमात्र शतक 43 साल से भी ज्यादा की उम्र में बनाया था। 2014 में अफगानिस्तान के खिलाफ 281 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए खुर्रम खान ने यूएई के लिए एक शानदार शतकीय पारी खेल मैच जिताया था। खुर्रम ने 138 गेंदों में 132 रन की नाबाद पारी खेली थी और वनडे शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar