Cricket Records: वनडे में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी करने वाली 3 जोड़ियां 

रोहित शर्मा और विराट कोहली 
रोहित शर्मा और विराट कोहली 

क्रिकेट का खेल हमेशा से ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता रहा है, खासकर वनडे और टी20 प्रारूप। वनडे प्रारूप में एक से एक बड़े बल्लेबाज आये, जिन्होंने अपना वर्चस्व स्थापित किया। वनडे प्रारूप के कुछ नियम बल्लेबाजों के पक्ष में होने के कारण गेंदबाजों को काफी दिक्कते होती हैं और बल्लेबाज इसका पूरा फायदा उठाते हैं।

इस प्रारूप में बल्लेबाजों ने अकेले ही कई कीर्तिमान स्थापित किये लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्होंने जब भी साथ में बल्लेबाजी की तो गेंदबाजों को काफी परेशान किया। इन खिलाड़ियों की जोड़ी जब भी मैदान में उतरी तो बड़ी-बड़ी साझेदारी करने में सफलता हासिल की।

यह भी पढ़े: बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं जसप्रीत बुमराह

आइये नजर डालते हैं ऐसे ही 3 जोड़ियों पर जिन्होंने वनडे में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी की:

#3 रोहित शर्मा और विराट कोहली (17)

रोहित शर्मा और विराट कोहली 
रोहित शर्मा और विराट कोहली

रोहित शर्मा और विराट कोहली निश्चित रूप से एकदिवसीय क्रिकेट के दो आधुनिक महान खिलाड़ी हैं। रोहित और कोहली ने पिछले कुछ वर्षों में टीम इंडिया के लिए कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं और टीम इंडिया को जीत दिलाई है। दोनों ही खिलाड़ी जब भी मैदान में साथ में बल्लेबाजी करते हैं तो गेंदबाजों के लिए इन्हे रोक पाना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि कुछ समय से इनके बीच लगातार मनमुटाव की खबरें आ रही है लेकिन दोनों ने ही इससे इन्कार किया है।

कोहली और रोहित ने 77 पारियों में एक साथ बल्लेबाजी की है, जहां उन्होंने 65.72 की औसत से 4732 रन बनाए हैं। कोहली और रोहित 17 बार वनडे क्रिकेट में शतकीय साझेदारी में शामिल रहे हैं। दोनों दिग्गजों में अभी भी काफी क्रिकेट बाकी है और आने वाले समय में ये आंकड़े और बेहतर होंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान (20)

कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान
कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान

कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान श्रीलंका के दो महान बल्लेबाज हैं। दिलशान और संगकारा दोनों ने एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए। दिलशान और संगकारा ने 108 पारियों में एक साथ बल्लेबाजी की, जहां उन्होंने 53.67 की शानदार औसत से 5475 रन बनाए। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 20 बार शतकीय साझेदारी की।

#1 सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (26)

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली
सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली वनडे प्रारूप की सबसे सफल जोड़ी है। बाएं हाथ और दाएं हाथ के इन दोनों बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के लिए 90 के दशक के अंत में और 2000 के दशक की शुरुआत में एक साथ बल्लेबाजी करते कई मैच जितवाए। सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने एक साथ 176 पारियों में बल्लेबाजी की, जो एकदिवसीय क्रिकेट में एक रिकॉर्ड है। दोनों ने इस दौरान 8227 रन जोड़े और 26 बार दोनों ने शतकीय साझेदारी की।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now