3 खिलाड़ी जिनके करियर पर गौतम गंभीर के हेड कोच बनते ही लग सकता है फुल स्टॉप

गौतम गंभीर कुछ मुश्किल फैसले ले सकते हैं (Photo Credit: X/@harbhajan_singh, @ABsay_ek
गौतम गंभीर कुछ मुश्किल फैसले ले सकते हैं (Photo Credit: X/@harbhajan_singh, @ABsay_ek

3 players career in danger Gautam Gambhir Team India head coach: भारतीय टीम के हेड कोच के पद को लेकर काफी चर्चा हो रही थी। ऐसा इसलिए हो रहा था क्योंकि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक ही था और इसके बाद उन्होंने टीम इंडिया से अलग होने की घोषणा पहले ही कर दी थी। द्रविड़ को रिप्लेस करने के लिए सबसे आगे पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर का नाम था, जिनके मार्गदर्शन में कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल 2024 का खिताब अपने नाम किया था। तभी से उनके कोच बनने की चर्चा शुरू हो गई थी और मंगलवार को बीसीसीआई ने इस पर मोहर लगाते हुए आधिकारिक तौर पर गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच बना दिया।

गौतम गंभीर का हेड कोच के तौर पर आना कई खिलाड़ियों के लिए बड़ी अच्छी खबर साबित हो सकता है। हालांकि कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनके करियर पर विराम लग सकता है और उनकी टीम इंडिया में वापसी के दरवाजे बंद हो सकते हैं या फिर उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही तीन खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3. रविंद्र जडेजा

ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा काफी समय से भारतीय टीम के साथ है और कई साल से मैच विनर के रूप में खेलते आए हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से उनका प्रदर्शन उस स्तर का नहीं रहा और उनका विकल्प माने जाने वाले अक्षर पटेल ने अपने मौकों को अच्छी तरह से भुनाया है। ऐसे में गंभीर अपने कार्यकाल में अक्षर को नियमित रूप से तीनों फॉर्मेट में खिला सकते हैं और जडेजा को विदाई दी जा सकती है।

2. अजिंक्य रहाणे

अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे काफी समय से टीम इंडिया की टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं। रहाणे को वनडे और टी20 से पहले ही बाहर कर दिया गया था लेकिन पिछले साल उन्हें टेस्ट टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अभी तक संन्यास का ऐलान नहीं किया और वह इस उम्मीद में है कि शायद वापसी की संभावना बन जाए लेकिन गौतम गंभीर युवाओं को मौका देने के लिए जाने जाते हैं और भारत के पास ऐसे कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जो टेस्ट टीम में अपना हुनर दिखाने को तैयार हैं। ऐसे में रहाणे के लिए भी अब वापसी के दरवाजे लगभग बंद माने जा सकते हैं।

1. चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा की वापसी मुश्किल है
चेतेश्वर पुजारा की वापसी मुश्किल है

राहुल द्रविड़ के संन्यास के बाद नंबर तीन पर चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय टेस्ट टीम के लिए कई साल तक जोरदार प्रदर्शन किया। हालांकि, पुजारा भी पिछले कुछ साल से टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं। उन्हें जब ड्रॉप किया गया तो उन्होंने इंग्लैंड में जाकर काउंटी क्रिकेट में हिस्सा लिया और जमकर रन बनाकर भारतीय टीम में वापसी करने में कामयाब रहे लेकिन वापस आकर उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। इसी वजह से उन्हें फिर ड्रॉप कर दिया गया। अब उनकी उम्र भी हो गई है और भारत के पास कई विकल्प भी मौजूद हैं। ऐसे में पुजारा का करियर भी लगभग खत्म ही कहा जा सकता है। गौतम गंभीर भी ऐसे खिलाड़ी को खिलाने के पक्ष में नहीं रहेंगे जो भविष्य की दृष्टि से योजना में ना हो।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now