3 खिलाड़ी जिनकी गौतम गंभीर के हेड कोच बनते ही भारतीय टीम से छुट्टी हो सकती है 

Neeraj
गौतम गंभीर टीम इंडिया के अगले हेड कोच बनने के प्रबल दावेदार बने हुए हैं (photos: BCCI and X)
गौतम गंभीर टीम इंडिया के अगले हेड कोच बनने के प्रबल दावेदार बने हुए हैं (photos: BCCI and X)

Gautam Gambhir Indian Team Head Coach: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के समापन के बाद टीम इंडिया को एक नया हेड कोच मिलेगा। हालाँकि, मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ के बाद कौन इस जगह को भरेगा, इसे लेकर लगातार चर्चा हो रही है। इस रेस में पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर सबसे आगे चल रहे हैं।

हाल ही में उनकी मेंटरशिप में कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 का ख़िताब जीता था। फाइनल के बाद बीसीसीआई के सचिव जय शाह को भी उनसे लम्बी बातचीत करते हुए देखा गया था। हालाँकि, गंभीर ने इस पद के लिए आवेदन किया या नहीं, इसको लेकर कुछ भी जानकारी सामने नहीं आई है।

वहीं, कुछ दिनों पहले ऐसी रिपोर्ट्स भी आईं थी कि गंभीर और बीसीसीआई के बीच डील हो चुकी है और जल्द उनके कोच बनने की घोषणा की जाएगी। हालांकि, अगर गंभीर टीम इंडिया के हेड कोच बनते हैं तो भारत की टी20 टीम से कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की छुट्टी भी हो सकती है। दरअसल, गंभीर टी20 फॉर्मेट में भारत की युवा टीम तैयार करने के पक्ष में हैं। ऐसे में कुछ खिलाड़ी टीम से बाहर किए जा सकते हैं।

ये 3 खिलाड़ी जो गौतम गंभीर के हेड कोच बनने के बाद भारत की टी20 टीम से बाहर किए जा सकते हैं

3. रविंद्र जडेजा

बाएं हाथ के प्रमुख ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत के स्क्वाड में जगह मिली है। हालाँकि, इसके बाद शायद अब वो भारत के लिए इस फॉर्मेट में दोबारा खेलते नजर नहीं आएंगे। जडेजा की उम्र 35 वर्ष हो चुकी है और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर सबसे छोटे फॉर्मेट में कुछ खास प्रदर्शन भी नहीं किया है। इसी वजह से उनकी जगह पर सवाल भी कई बार उठ चुके हैं। भारत के पास अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर के साथ कुछ अन्य विकल्प भी हैं। ऐसे में गौतम गंभीर हेड कोच के रूप में जडेजा के स्थान पर नए विकल्पों पर भरोसा दिखा सकते हैं।

2. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा मैच के दौरान (Photo: AFP)
रोहित शर्मा मैच के दौरान (Photo: AFP)

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा 37 साल के हो चुके हैं। वर्ल्ड कप 2023 के समापन के बाद से ऐसी खबरें आ रही थीं कि हिटमैन इस बार टी20 वर्ल्ड कप 2024 में नहीं खेलेंगे। लेकिन हार्दिक पांड्या की इंजरी के चलते बीसीसीआई ने रोहित को टूर्नामेंट के लिए कप्तान घोषित किया। गंभीर कोच बनते ही टी20 फॉर्मेट में युवा कप्तान को तैयार कर सकते हैं। ऐसे में रोहित के लिए जगह बचाना मुश्किल हो सकता है।

1. विराट कोहली

विराट कोहली (Photo: BCCI)
विराट कोहली (Photo: BCCI)

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। कोहली के भी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन जबरदस्त फॉर्म की वजह से वह टीम में जगह बनाने में सफल रहे। गंभीर कोच बनने के बाद शायद कोहली जैसे सीनियर प्लेयर को टी20 टीम से बाहर का रास्ता दिखा दें और आईपीएल में कमाल करने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका दे सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now