IPL 2024 : 3 बल्लेबाज जिन्होंने एक ग्राउंड पर सबसे ज्यादा रन बनाये, विराट कोहली ने हासिल किया बड़ा मुकाम

Neeraj
विराट कोहली ने आईपीएल में हासिल की बड़ी उपलब्धि (Photo: BCCI)
विराट कोहली ने आईपीएल में हासिल की बड़ी उपलब्धि (Photo: BCCI)

Most Runs In Single Venue in IPL: आईपीएल 2024 के लीग चरण के 68वें मुकाबले में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स (RCB vs CSK) आमने-सामने हैं। दोनों ही टीमों के लिए प्लेऑफ में पहुंचने के लिए यह मैच काफी अहम है। आरसीबी के होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हो रहे इस मुकाबले में ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने इस मैच में 7 रन बनाते ही एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। वह आईपीएल में एक वेन्यू पर 3000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होनें आईपीएल में एक वेन्यू पर सबसे अधिक रन बनाये हैं।

IPL में एक वेन्यू पर सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

3. एबी डीविलियर्स (बेंगलुरु)

एबी डीविलियर्स शॉट खेलते हुए (photo: BCCI)
एबी डीविलियर्स शॉट खेलते हुए (photo: BCCI)

इस लिस्ट में तीसरे नंबर आरसीबी के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स हैं। डीविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर के दौरान एम स्टेडियम में 61 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 43.56 की औसत और 161.18 के स्ट्राइक रेट से 1960 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 15 अर्धशतक निकले।

2. रोहित शर्मा (मुंबई)

मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। हिटमैन ने अपने आईपीएल करियर में अब तक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 78 मुकाबले खेले हैं और 33.83 की औसत से 2295 रन बनाये हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 136.66 का रहा है। इस मैदान पर रोहित के बल्ले से 1 शतक और 15 अर्धशतक निकले हैं।

1. विराट कोहली (बेंगलुरु)

आईपीएल में एक वेन्यू पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट आईपीएल के उद्घाटन सीजन से लेकर मौजूदा सीजन में भी आरसीबी का हिस्सा हैं। विराट ने आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच अपनी टीम के होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले हैं।

कोहली ने इस मैदान पर खेले 89 मैचों में 3000 से अधिक रन बनाये हैं। किंग कोहली ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 4 शतक और 22 अर्धशतक भी लगाए हैं जिसमें 113 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now