3 खिलाड़ी जिन्होंने पिछले सीजन अच्छा किया था लेकिन IPL 2022 में फ्लॉप साबित हो रहे हैं 

आईपीएल के इस सीजन में उम्मीद अनुसार प्रदर्शन ना करने वाले खिलाड़ी
आईपीएल के इस सीजन में उम्मीद अनुसार प्रदर्शन ना करने वाले खिलाड़ी

IPL 2022 में अब तक कुल 74 मैचों में से 47 मैच हो चुके हैं। प्लेऑफ की कहानी भी अब धीरे-धीरे साफ हो रही है। एक तरफ गुजरात (GT) और लखनऊ (LSG) की दो नई आईपीएल टीम हैं, जो प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए मजबूती से आगे बढ़ रही हैं। वहीं 5 बार की चैपिंयन टीम मुंबई इंडियंस का सफर आधे आईपीएल में ही लगभग खत्म हो गया है। कुछ ऐसा ही हाल 4 बार की आईपीएल चैंपियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) का भी है। हालांकि चेन्नई के लिए प्लेऑफ में जाने की उम्मीद अभी भी बनी हुई है।

अब सवाल उठता है कि इन दो बड़ी चैपिंयन टीमों की हालत ऐसी क्यों हैं? इसका एक सबसे बड़ा कारण है, इनके स्टार प्लेयर्स का अच्छा परफॉर्म ना करना। आइए हम आपको आईपीएल 2022 के 3 ऐसे प्लेयर्स के बारे में बताते हैं, जिन्होंने पिछले साल तो काफी शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन इस साल उन्होंने अपनी टीम और फैन्स को निराश किया है।

3 खिलाड़ी जिन्होंने पिछले सीजन अच्छा किया था लेकिन IPL 2022 में फ्लॉप साबित हो रहे हैं

#3 जसप्रीत बुमराह - मुंबई इंडियंस

जसप्रीत बुमराह - मुंबई इंडियंस (Image - IPL)
जसप्रीत बुमराह - मुंबई इंडियंस (Image - IPL)

जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियंस (MI) के सबसे खास गेंदबाज हैं। मुंबई पिछले साल प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाई थी लेकिन फिर भी बुमराह ने अपनी छाप बखूबी छोड़ी थी। बुमराह ने पिछले साल के आईपीएल सीजन में कुल 14 मैच खेलें और 19.52 की औसत से 21 विकेट लिए थे। इस दौरान उनकी इकॉनमी 7.45 की थी।

उन्होंने ट्रेंट बोल्ट के साथ एक शानदार गेंदबाजी जोड़ी बनाई थी। हालांकि इस साल हालात कुछ अलग हैं। इस साल ट्रेंट बोल्ट राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम में चले गए और मुंबई की फ्रेंचाइजी ऑक्शन में उनका सही जोड़ीदार नहीं ढूंढ पाई। इसकी वजह से बुमराह पर इस सीजन काफी प्रेशर आ गया, जिसका असर उनकी गेंदबाजी पर साफ देखने को मिला। विरोधी बल्लेबाज बुमराह की गेंदों को ध्यान से खेलते हैं और बाकी कमजोर गेंदबाजों पर अटैक करते हैं। इस वजह से बुमराह को अभी तक खेले गए 9 मैचों में 51.20 की औसत से सिर्फ 5 विकेट ही मिल पाए हैं।

#2 मोइन अली - चेन्नई सुपरकिंग्स

मोइन अली - चेन्नई सुपरकिंग्स (Image - IPL)
मोइन अली - चेन्नई सुपरकिंग्स (Image - IPL)

इंग्लैंड के इस शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी को चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले साल के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत रिटेन किया था। मोइन ने पिछले साल चेन्नई के लिए मिडिल ऑर्डर में काफी रन बनाए थे। उन्होंने पिछले साल 357 रन बनाए थे और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 137.30 का था। IPL 2021 के फाइनल मुकाबले में भी मोइन ने 20 गेंदों में 37 की शानदार पारी खेली, जिसने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा किसी-किसी मैच में वो अच्छी गेंदबाजी से भी सीएसके को मदद कर रहे थे।

हालांकि मोइन के लिए अभी तक इस बार का आईपीएल सीजन अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने 5 मैचों में सिर्फ 17.40 की औसत से 87 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 124.28 का रहा है। इनमें से 48 रन तो सिर्फ एक मैच में ही आए हैं। अब उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल रही है। हालांकि उन्हें एंकल इंजरी भी हुई है। अब देखना होगा कि मोइन इस सीजन फॉर्म में वापसी करते हैं या नहीं।

#1. मयंक अग्रवाल - पंजाब किंग्स

मयंक अग्रवाल - पंजाब किंग्स (Image - IPL)
मयंक अग्रवाल - पंजाब किंग्स (Image - IPL)

पंजाब किंग्स (PBKS) के लिए कप्तानी करने वाले बल्लेबाज मयंक अग्रवाल का बल्ला भी इस साल खामोश है। IPL 2021 में मयंक ने 12 मैच खेले थे और 40.09 की औसत और 140.44 की स्ट्राइक रेट से 441 रन बनाए थे। इस वजह से वह पिछले साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजी की टॉप-10 लिस्ट में भी शामिल थे।

केएल राहुल के टीम से जाने के बाद पंजाब किंग्स ने ना सिर्फ मयंक अग्रवाल को रिटेन किया बल्कि उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया। ऐसे में मयंक के पास इस साल अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी दिखाने का शानदार मौका था लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मयंक ने अभी तक खेले गए 8 मैचों में सिर्फ 20.13 की औसत और 128.80 की स्ट्राइक रेट से 161 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने मात्र एक बार पचास रनों का आंकड़ा पार किया है। अब देखना होगा कि आगामी मैचों में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now