3 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा 30+ स्कोर बनाए हैं

विराट कोहली 
विराट कोहली 

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे छोटा प्रारूप है। इसको फटाफट क्रिकेट के नाम से जाना जाता है और फैंस के बीच यह सबसे लोकप्रिय क्रिकेट फॉर्मेट है। इसकी लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण यह है कि टी20 मैच कुछ ही घण्टों का होता है और दर्शकों को काफी सारे चौके छक्के देखने को मिलते है। मुख्यतः यह खेल बल्लेबाजों का है जो अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से दर्शकों का मनोरंजन करते है।

टी20 क्रिकेट में ना सिर्फ रन बल्कि स्ट्राइक रेट भी काफी महत्वपूर्ण होती है। इस प्रारूप में 30 रनों की पारी का महत्व उतना ही है जितना वनडे क्रिकेट में पचासे का होता है। एक तेज तर्रार 30 रन की पारी कई बार मैच की दिशा बदल सकती है और कई बार विपक्षी के जबड़े से जीत छीन सकती है। हमने कई बार देखा है कि पारी के अंतिम ओवरों में कुछ बल्लेबाज ऐसी पारियां खेलकर टीम का स्कोर अनुमान से कहीं आगे ले चले जाते हैं।

टी20 में 30 से ऊपर की औसत बल्लेबाज की बल्लेबाज की योग्यता को दिखाती है। लगातार 30 रन से ऊपर के स्कोर बनाना बल्लेबाज की निरंतरता को भी दर्शाता है। कुछ बल्लेबाज ही लगातार ऐसा करने में सफल रहे हैं।

यह भी पढ़े: टेस्ट मैच के एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

आइये एक नजर डालते हैं टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 30 या 30+ रन बनाने वाले 3 बल्लेबाजों पर :

#3 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इस समय भारत की सीमित ओवरों की टीम के प्रमुख बल्लेबाज बने हुए हैं। वह पिछले 7 सालों से लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। भारतीय टी20 टीम का 2007 से ही हिस्सा रहे रोहित शर्मा ने कुल 33 बार 30 या इससे अधिक रन बनाए हैं। यही नहीं रोहित ने इन पारियों में से ज्यादातर को शतक या अर्धशतक में तब्दील किया है। भारतीय टीम के इस सलामी बल्लेबाज ने इन 33 पारियों में से 21 को अर्धशतक और 4 को शतक में बदला है।

#2 विराट कोहली

विराट कोहली 
विराट कोहली

इस सूची में दूसरे नम्बर पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और सभी प्रारूपों के बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली हैं। कोहली टी20 में उन चुनिंदा बल्लेबाजों में से हैं जिनकी औसत 50 या इससे अधिक रही है। कोहली ने जून 2010 में टीम के लिए पहला टी20 मैच खेला था लेकिन टी20 में 30 रनों का आंकड़ा उन्होंने पहली बार 2012 में छुआ। तब से अब तक कोहली ने 37 बार 30 रनों के आंकड़े को पार किया है। यही नहीं उन्होंने इन पारियों को 24 बार अर्धशतक में भी बदला है। कोहली का उच्चतम स्कोर 94 रन है।

#1 मार्टिन गप्टिल

मार्टिन गप्टिल 
मार्टिन गप्टिल

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल टी20 के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल इस मामले में अबतक शीर्ष पर हैं। उन्होंने कुल 39 टी20 पारियों में 30 रनों के आंकड़े को छुआ है। यही नहीं इस कीवी ओपनर ने इन पारियों में से 15 को अर्धशतक और 2 को शतक में भी बदला है। टी20 में उनका उच्चतम स्कोर 105 रन है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now