Create

3 कारण जिनकी वजह से भारत आगामी सीरीज में श्रीलंका को हरा सकता है

शिखर धवन को श्रीलंका के दौरे के लिए कप्तान चुना जा सकता है
शिखर धवन को श्रीलंका के दौरे के लिए कप्तान चुना जा सकता है

भारत की प्रमुख टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे के लिए तैयारियों में लगी हुई है टीम के सभी खिलाड़ी इस समय मुंबई में अपना-अपना क्वारंटीन पूरा करने में लगे हैं। भारतीय टीम 2 जून को इंग्लैंड के दौरे पर रवाना होगी, जहां पर उसे 18 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला तथा अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। हालांकि इन सबके बीच कुछ दिन पहले सौरव गांगुली ने इस बात का ऐलान किया था कि भारत जुलाई में श्रीलंका का दौरा करेगा और इस दौरे पर 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेले जाएंगे। साथ ही गांगुली ने यह भी कहा थी कि इस दौरे पर भारत की दूसरे दर्जे की टीम जाएगी क्योंकि प्रमुख टीम के खिलाड़ी इंग्लैंड में होंगे।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

श्रीलंका में भारतीय टीम दूसरे दर्जे की होगी लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि सीरीज जीतने के लिए फिर भी टीम इंडिया एक बड़ी दावेदार है। इस दौरे पर भारत के लिए कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है, जिन्होंने हाल ही में घरेलू क्रिकेट तथा आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। इन युवाओं के पास खुद के लिए बड़े मंच पर अपने आप को साबित करने का सुनहरा मौका होगा इस आर्टिकल में हम उन 3 कारणों का जिक्र करने जा रहे हैं जिनकी वजह से भारत को सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार कहा जा सकता है।

3 कारण जिनकी वजह से भारत आगामी सीरीज में श्रीलंका को हरा सकता है

#3 श्रीलंका का पिछले कुछ समय से खराब प्रदर्शन

हाल ही में श्रीलंका का प्रदर्शन काफी खराब रहा है
हाल ही में श्रीलंका का प्रदर्शन काफी खराब रहा है

श्रीलंका की टीम से जब से दिग्गज खिलाड़ियों ने संन्यास लिया है तब से यह टीम उन खिलाड़ियों की कमी पूरी नहीं कर पाई है। इसका असर टीम के खराब प्रदर्शन पर भी साफ तौर पर देखा जा सकता है। हाल ही में टीम ने पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में शिकस्त का सामना किया। टीम पिछले काफी समय से लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संघर्ष कर रही है और इसी बात का फायदा भारतीय टीम को मिल सकता है।

#2 आईपीएल की वजह से टीम के पास बेहतरीन बेंच स्ट्रेंथ है

संजू सैमसन और पृथ्वी शॉ
संजू सैमसन और पृथ्वी शॉ

आईपीएल की जब से शुरुआत हुई तब से टीम इंडिया को कई युवा खिलाड़ी मिले हैं और अब भारत के पास इतने खिलाड़ी हैं कि भारत एक साथ अपने दो टीमों को मैदान पर उतार सकता है। आईपीएल के माध्यम से कई खिलाड़ियों ने बड़े-बड़े खिलाड़ियों के सामने अपने आपको साबित किया और दर्शाया कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। श्रीलंका दौरे पर ऐसे ही कई खिलाड़ियों को चुना जाएगा और उन्हें अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका दिया जाएगा। भारत के पास एक शानदार बेंच स्ट्रेंथ मौजूद है और इसीलिए भारत को सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार माना जा सकता है।

#1 कई खिलाड़ियों को अपने आपको साबित करना है

शिखर धवन और पृथ्वी शॉ
शिखर धवन और पृथ्वी शॉ

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह दौरा टी20 विश्व कप के लिए चयन को प्रभावित कर सकती है और कई भारतीय खिलाड़ियों के पास साबित करने के लिए एक कारण होगा। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ड्रॉप होने के बाद शॉ अपनी जबरदस्त फॉर्म को श्रीलंका के दौरे पर भी दिखाना चाहेंगे। शॉ के अलावा शिखर भी टी20 में अपने शानदार प्रदर्शन से विश्व कप में प्रमुख ओपनर बनने के लिए दावेदारी पेश करने की कोशिश करेंगे।

मध्यक्रम में मनीष पांडे और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करके चयनकर्ताओं को भरोसा जीतना चाहेंगे। वहीं गेंदबाजी में कई नए नाम खुद के लिए इस मौके का पूरी तरह से इस्तेमाल करना चाहेंगे। ऐसे में सभी खिलाड़ी अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे और इससे टीम का प्रदर्शन भी अच्छा होने की उम्मीद है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment