Create

आईपीएल 2020 - 3 कारण क्यों किंग्स इलेवन पंजाब इस सीजन चैंपियन बन सकती है

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब
सावन गुप्ता

आईपीएल के पिछले 12 सालों के इतिहास को अगर उठाकर देखें तो जो टीमें लगातार खेल रही हैं, उनमें से केवल 3 ही टीम ने आईपीएल का खिताब नहीं जीता है। ये तीन टीमें किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स हैं। किंग्स इलेवन पंजाब की अगर बात करें तो 2014 के सीजन में वो फाइनल तक जरुर पहुंचे थे लेकिन वहां उन्हें केकेआर से हार का सामना करना पड़ा था।

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने उस वक्त जबरदस्त प्रदर्शन किया था। ग्लेन मैक्सवेल और डेविड मिलर की जोड़ी ने आईपीएल 2014 में शानदार बल्लेबाजी की थी। फाइनल मुकाबले में ऋद्धिमान साहा ने ताबड़तोड़ शतक लगाकर टीम को एक बड़े स्कोर तक भी पहुंचाया था लेकिन केकेआर ने उस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। तब से लेकर अब तक किंग्स इलेवन पंजाब फाइनल में नहीं पहुंची है। हालांकि पिछले 2 सीजन से उनकी शुरुआत तो काफी अच्छी हुई लेकिन टूर्नामेंट का सेकेंड पार्ट उनके लिए काफी खराब गया और इसकी वजह से वो प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाए।

ये भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 3 पूर्व कप्तान जिन्हें शायद इस आईपीएल सीजन ज्यादा मैचों में खेलने का मौका ना मिले

हालांकि इस सीजन किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आईपीएल की ट्रॉफी जीत सकती है। 2014 में जब टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था तब उस सीजन के आधे मैच यूएई में खेले गए थे। इस बार पूरा आईपीएल सीजन ही यूएई में खेला जा रहा है, ऐसे में शायद पंजाब की किस्मत एक बार फिर साथ दे जाए। इसके अलावा भी और कई वजहें हैं।

हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि क्यों किंग्स इलेवन पंजाब इस सीजन आईपीएल चैंपियन बन सकती है।

3 कारण क्यों किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल 2020 का खिताब जीत सकती है।

3.अनिल कुंबले और के एल राहुल की कोच और कप्तान की जोड़ी

के एल राहुल और अनिल कुंबले
के एल राहुल और अनिल कुंबले

इस सीजन अनिल कुंबले किंग्स इलेवन पंजाब के हेड कोच हैं और के एल राहुल टीम के कप्तान हैं। ये जोड़ी टीम के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि ये दोनों ही दिग्गज कर्नाटक के हैं और एक दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं। इसके अलावा मयंक अग्रवाल, कृष्णप्पा गौतम और करुण नायर जैसे प्लेयर भी कर्नाटक के ही हैं।

जब कोच और कप्तान के बीच आपसी तालमेल जबरदस्त हो तब टीम का कॉम्बिनेशन काफी बढ़िया बनता है और इसका असर मैदान में देखने को मिलता है।

ये भी पढ़ें: "हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड जैसे हिटर आईपीएल में रन बनाने के लिए जूझते नजर आएंगे"

2.मिडिल ऑर्डर में बेहतरीन बल्लेबाज

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

किंग्स इलेवन पंजाब की अगर बात करें तो उनके पास मिडिल ऑर्डर में कई जबरदस्त बल्लेबाज हैं। के एल राहुल और क्रिस गेल के आउट होने के बाद भी उनके पास कई विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद हैं।

ग्लेन मैक्सवेल इस सीजन से दोबारा टीम में वापसी कर रहे हैं। इसके अलावा निकोलस पूरन ने सीपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। वहीं मयंक अग्रवाल, करुण नायर और जिमी नीशम जैसे बेहतरीन खिलाड़ी भी हैं। ग्लेन मैक्सवेल एक बार फिर से पंजाब के लिए एक बेहतरीन बल्लेबाज साबित हो सकते हैं।

1.तेज गेंदबाजों और स्पिनर्स का अच्छा मिश्रण

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब की गेंदबाजी भी इस सीजन काफी अच्छी है। इसमें काफी विविधताएं हैं। टीम के पास मुजीब उर रहमान, कृष्णप्पा गौतम, मुरुगन अश्विन और अंडर -19 के स्टार गेंदबाज रवि बिश्नोई हैं। वहीं तेज गेंदबाजी की अगर बात करें तो वेस्टइंडीज के युवा खिलाड़ी शेल्डन कॉट्रेल, इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन और भारत से मोहम्मद शमी हैं। इन सभी गेंदबाजों के पास टी20 क्रिकेट का अच्छा खासा अनुभव है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...