3 कारण क्यों इस बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम IPL टाइटल जीत सकती है

आरसीबी जीत सकती है टाइटल (Photo Credit - IPLT20)
आरसीबी जीत सकती है टाइटल (Photo Credit - IPLT20)

आईपीएल 2024 (IPL) का पहला मुकाबला पांच बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (CSK vs RCB) के बीच खेला जाएगा। आरसीबी की टीम अभी तक एक बार भी आईपीएल का टाइटल नहीं जीत पाई है। टीम 16 साल से लगातार कोशिश कर रही है लेकिन अभी तक वो कामयाब नहीं हुए हैं। आरसीबी ने तीन बार फाइनल में जगह बनाई लेकिन तीनों ही बार वो टाइटल नहीं जीत पाए। ऐसे में फैंस के मन में सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम इस बार आईपीएल का टाइटल जीत पाएगी।

हम आपको वो तीन कारण बताते हैं, जिसकी वजह से आरसीबी इस सीजन पहली बार टाइटल अपने नाम कर सकती है। आइए जानते हैं वो बड़े कारण कौन-कौन से हैं।

3.कैमरन ग्रीन के आने से टीम कॉम्बिनेशन बेहतर होना

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में इस बार ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भरमार है। अगर बात करें तो टीम के पास चार-पांच बड़े ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। इसमें ग्लेन मैक्सवेल सबसे बड़ा नाम हैं। इसके अलावा कैमरन ग्रीन के आने से टीम को काफी मजबूती मिली है। आरसीबी ने ग्रीन को मुंबई इंडियंस से ट्रेड किया है और वो टीम के लिए काफी बेहतरीन साबित हो सकते हैं। कैमरन ग्रीन गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों काफी अच्छी करते हैं और उनके आने से टीम का बैलेंस काफी अच्छा हो गया है। अब आरसीबी एक अतिरिक्त गेंदबाज को खिला सकती है। इसका असर काफी पड़ सकता है।

2.मजबूत बैटिंग ऑर्डर

आरसीबी की टीम हमेशा से अपनी बल्लेबाजी के लिए जानी जाती रही है और इस बार भी वैसा ही है। फाफ डू प्लेसी, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, दिनेश कार्तिक, रजत पाटीदार और सुयश प्रभुदेसाई जैसे खिलाड़ी इस टीम की बल्लेबाजी को काफी जबरदस्त बनाते हैं। अगर हम बाकी टीमों से तुलना करें तो आरसीबी की बैटिंग काफी ज्यादा मजबूत है और इसके दम पर वो आगे जा सकते हैं। ग्लेन मैक्सवेल ने वर्ल्ड कप 2023 के दौरान जिस तरह का फॉर्म दिखाया था, वो इस बार काफी अहम भूमिका निभा सकते हैं। गेंद और बल्ले दोनों से वो टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर हो सकते हैं।

1.वुमेंस टीम के टाइटल जीतने से मनोबल बढ़ना

आरसीबी को सीजन के आगाज से पहले ही एक बड़ा टॉनिक मिल गया है। आरसीबी की वुमेंस टीम ने WPL का टाइटल जीतकर इतिहास रच दिया। महिलाओं की इस जीत से मेंस टीम का कॉन्फिडेंस काफी ज्यादा बढ़ गया होगा कि वो भी ये कारनामा कर सकते हैं। जब टूर्नामेंट के आगाज से पहले ही किसी टीम के लिए इतनी अच्छी खबर आ जाती है तो फिर उनके लिए एक मोमेंटम सेट हो जाता है। खिलाड़ी ज्यादा उत्साह के साथ खेलते हैं और आरसीबी इसका फायदा उठाकर इस बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर सकती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता