आईपीएल 2020: आरसीबी की हार के 3 बड़े कारणों पर नजर

RCB
RCB

आरसीबी की टीम को आईपीएल में अपने दूसरे मैच में बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा है। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने आरसीबी को कोई मौका नहीं देते हुए एकतरफा हार झेलने पर मजबूर कर दिया। आरसीबी ने इस तरह की हार के बारे में सोचा भी नहीं होगा। 97 रनों से बड़ी हार आरसीबी को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मिली। इस टीम के सभी बल्लेबाज किंग्स इलेवन पंजाब के सामने आत्म-समपर्ण कैसा करते चले गए।

किंग्स इलेवन पंजाब की दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में जीत के करीब जाकर सुपर ओवर में मैच गंवाना पड़ा था। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में अम्पायर की गलती भी किंग्स इलेवन पंजाब की हार में एक कारण बनकर निकली। इस मैच में पिछली सभी गलतियों को नहीं दोहराते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने शुरू से लेकर अंत तक योजनाओं को बेहतरीन तरीके से लागू किया। आरसीबी को इस मैच में संभलने का मौका नहीं मिला लेकिन कुछ कारण भी रहे जिनसे उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ी। आरसीबी को मैच में मिली हार के तीन कारणों की चर्चा यहाँ की गई है।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आरसीबी की हार के कारण

टॉस जीतकर फील्डिंग का निर्णय

कोहली-राहुल
कोहली-राहुल

पिछले कुछ मैचों में देखा गया है कि टॉस जीतकर फील्डिंग लेने वाली टीमों को हार मिली है। राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए विपक्षी टीमों को मैच हरा दिया था। इस बार किंग्स इलेवन पंजाब ने भी यही किया। विराट कोहली से यह गलती हुई। टॉस जीतकर पहले खेलते हुए बड़ा स्कोर बनाने का प्रयास टीमों का रहता है और बाद में खेलने वाली टीम पर दबाव आ जाता है।

आरसीबी की खराब फील्डिंग, मयंक अग्रवाल का शतक

विराट कोहली
विराट कोहली

कप्तान विराट कोहली ने आज केएल राहुल के दो कैच छोड़े और उन्होंने शतक बनाते हुए पारी को लम्बा खेला। अंतिम 9 गेंदों पर मयंक अग्रवाल ने 40 से भी ज्यादा रन अकेले बनाए। नाबाद 132 रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल के कैच शतक पूरा करने से पहले विराट कोहली ने छोड़े थे। इसके बाद उन्होंने टीम का स्कोर भी 200 से बाहर पहुंचा दिय।

किंग्स इलेवन पंजाब की शानदार स्पिन गेंदबाजी

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई ने धाकड़ गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। गूगली का बेहतरीन इस्तेमाल दोनों ने किया। किंग्स इलेवन पंजाब के इन दोनों लेग स्पिनरों ने कुल छह विकेट चटकाए। दोनों ने 3-3 विकेट बांटते हुए आरसीबी की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया। इन दोनों के इस प्रदर्शन के लिए शायद आरसीबी मैनेजमेंट ने रणनीति भी नहीं बनाई होगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now