Create

रिटायर हो चुके हैं 3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो अपने करियर में आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग
reaction-emoji
मयंक मेहता

2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी और शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने पहली बार आईपीएल का खिताब जीता। अभी तक महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा और गौतम गंभीर ही भारतीय कप्तान हैं, जोकि अपनी कप्तानी में टीम को खिताबी जीत दिला चुके हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स XI पंजाब यह तीन टीमें अभी तक ट्रॉफी नहीं जीत पाए हैं और इन टीमों में कई ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं, जो अभी तक खिताब नहीं जीत पाए हैं। विराट कोहली, ऋषभ पंत, केएल राहुल कुछ ऐसे बड़े भारतीय खिलाड़ी हैं, जोकि अभी तक आईपीएल का खिताब नहीं जीते हैं।

यह भी पढें: युवराज सिंह द्वारा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में लगाए गए सभी अर्धशतकों पर एक नजर

हालांकि इनके पास अभी भी मौका है आने वाले सीजन में विश्व की सबसे बड़ी लीग को जीत सकते हैं। देखने वाली बात यह भी है कि कुछ भारतीय खिलाड़ी ऐसे भी है, जोकि बिना आईपीएल का खिताब जीते ही रिटायर हो गए हैं।

आइए नजर डालते हैं ऐसे ही खिलाड़ियों पर:

#) सौरव गांगुली

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स और पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए खेलने वाले सौरव गांगुली 2008 से लेकर 2012 तक आईपीएल के 5 सीजन का हिस्सा रहे हैं। हालांकि खिताब जीतना तो दूर की बात है, वो एक बार भी सेमीफाइनल/नॉकआउट में भी नहीं पहुंचे हैं।

सौरव गांगुली 2008 से लेकर 2010 तक कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा थे, तो 2011 और 2012 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए खेले, लेकिन टीम एक बार भी अंतिम 4 में नहीं पहुंची।

#) वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

आईपीएल में वीरेंदर सहवाग 2008 से लेकर 2015 तक दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स XI पंजाब के लिए खेले हैं। इस बीच वीरेंदर सहवाग पहले दो सीजन में दिल्ली की टीम को सेमीफाइनल तक लेकर गए, लेकिन टीम फाइनल में नहीं पहुंच पाई। 2012 में भी सहवाग अपनी कप्तानी में टीम को प्लेऑफ तक लेकर गए थे, लेकिन टीम दूसरे क्वालीफायर में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

2014 में वीरेंदर सहवाग किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा थे और टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि फाइनल में किंग्स XI पंजाब को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और सहवाग का चैंपियन बनने का सपना टूट गया था।

#) राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले। 2008 से लेकर 2010 तक द्रविड़ आरसीबी, तो 2011 से लेकर 2013 तक वो राजस्थान टीम का हिस्सा रहे। 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन टीम को डेक्कन चार्जर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

2010 में भी टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी, लेकिन मुंबई इंडियंस के खिलाफ हारकर टीम बाहर हो गई थी। 2011 में द्रविड़ राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ गए और 2013 में टीम को अपनी कप्तानी में प्लेऑफ तक लेकर गए, लेकिन टीम को दूसरे क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...