Create

आईपीएल 2019: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो चुके 3 खिलाड़ी जो इस बार काफी महंगे बिक सकते हैं

ब्रेंडन मैकुलम

इंडियन प्रीमियर लीग हमेशा युवाओं और आगामी प्रतिभा के लिए एक टूर्नामेंट रहा है क्योंकि यह उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। लेकिन, टूर्नामेंट के इतिहास से पता चलता है कि युवा खिलाड़ियों के अलावा अनुभवी खिलाड़ी भी इसमें काफी सफल रहे हैं। इसमें शेन वॉर्न, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, मैथ्यू हेडन जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। वे कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर होने के बाद भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

आईपीएल 2019 की नीलामी जयपुर में 18 दिसंबर को होनी है और कुल मिलाकर 70 खिलाड़ियों के लिए स्पॉट उपलब्ध हैं, जिनमें से 20 विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं जबकि बाकी 50 भारतीय खिलाड़ियों के लिए हैं।

यहां ऐसे तीन रिटायर्ड खिलाड़ियों पर एक नजर डाली गई है, जो आने वाली नीलामी में महंगे बिक सकते हैं:

1. ब्रेंडन मैकलम (न्यूजीलैंड)

St Kitts & Nevis Patriots v Trinbago Knight Riders - 2018 Hero Caribbean Premier League (CPL) Tournament

जिस खिलाड़ी ने बैंग के साथ इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन सत्र की शुरुआत की, वह अभी आगामी सीजन के लिए बड़ी राशि हासिल करने की सूची में काफी आगे है। मैकलम को पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा था, जहां उन्होंने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया था। छह मैचों में केवल 21.16 की औसत से मात्र 127 रन बनाए थे। उनको 3.6 करोड़ रुपए में आरसीबी ने खरीदा था और उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए था।

इस 37 वर्षीय खिलाड़ी ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग के हाल ही के सत्र के 13 मैचों में 26.38 के औसत से 343 रन बनाए हैं। वह अब क्रिकेट के सारे फॉर्मेट से देश के लिए संन्यास ले चुके हैं। ऐसे में ही उनकी फॉर्म को देखते हुए इस सीजन में उनके महंगे बिकने की काफी ज्याद उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 3 टीमें जो मौजूदा समय में काफी कमजोर नजर आ रही हैं

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

2. ल्यूक रॉन्की (न्यूजीलैंड)

Guyana Amazon Warriors v Trinbago Knight Riders - 2018 Hero Caribbean Premier League (CPL) Tournament

इस सूची में एक और न्यूजीलैंड खिलाड़ी है, जिसका नाम ल्यूक रॉन्की है। वह पिछले साल की नीलामी में 75 लाख रुपए की बेस प्राइस पर उपलब्ध थे। हालांकि किसी फ्रैंचाइजी ने उनमें अपनी रुचि नहीं दिखाई और वे बिना बिके ही रह गए थे।

ल्यूक रॉन्की ने खुद को एक अच्छा टी-20 बल्लेबाज साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी क्योंकि वह पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। जहां उन्होंने 11 मैचों में 43.50 की शानदार औसत से 435 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 182 का थी जो कि काफी ज्यादा होता है। साथ ही उन्होंने इस्लामाबाद यूनाइटेड को चैम्पियन बनाने में बहुत बड़ी भागीदारी निभाई थी और इसलिए इस बार की आईपीएल नीलामी में उन्हें अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें रिटेन करके उनकी टीमों ने गलती कर दी

3. ड्वेन स्मिथ (वेस्टइंडीज)

St Kitts & Nevis Patriots v Barbados Tridents - 2018 Hero Caribbean Premier League (CPL) Tournament

आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में ड्वेन स्मिथ सबसे अनुभवी विदेशी खिलाड़ी हैं, उन्होने कुल 91 मैचों में शिरकत की है। लेकिन, इस 37 वर्षीय विंडीज खिलाड़ी को पिछले साल की नीलामी में खुद के लिए कोई खरीदार नहीं मिला और वे अनसोल्ड ही रह गए थे।

सीपीएल के हाल ही के सत्र में, उन्होंने सेंट लूसिया स्टार्स के खिलाफ 58 रन के टॉप स्कोर के साथ आठ मैच में 174 रन बनाए और वर्तमान में वे शारजाह क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे टी 10 लीग में नॉर्दर्न वॉरिर्यस के साथ साइन अप किया है और अपना योगदान दे रहे हैं। वे जिस भी टीम में जाते है उसे सही बैलेंस देते हैं यही उनकी खासियत है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ड्वेन आईपीएल नीलामी में इस साल काफी महंगे बिक सकते हैं।

यह भी पढ़ें:आईपीएल 2019: पिछले साल नहीं बिकने वाले 5 खिलाड़ी जो इस बार नीलामी में महंगे बिक सकते हैं

लेखक: सचिन अरोड़ा

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment