शिखर धवन के 3 बड़े रिकॉर्ड जिन्हें अभिषेक शर्मा T20I में ध्वस्त कर सकते हैं

Neeraj
Photo Credit: BCCI Website
Photo Credit: BCCI Website

Shikhar Dhawan records in T20I: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा (Abhishek Sharma) ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की है। जिम्बाब्वे के खिलाफ हो रही 5 मैचों की सीरीज के पहले मैच में डक पर आउट होने के बाद, उन्होंने दूसरे मैच में 47 गेंद में 100 रन की पारी खेली।

अपनी इस पारी के दौरान अभिषेक शर्मा ने कई रिकॉर्ड तोड़े। वह इस फॉर्मेट में भारत के लिए शतक जड़ने वाले चौथे सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं। अभिषेक आईपीएल 2024 में किए अपने शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं।

उनकी पारी को देखकर उम्मीद की जा रही है कि 23 वर्षीय युवा बल्लेबाज आने वाले समय में कई और रिकॉर्ड ध्वस्त करेगा। वहीं, अभिषेक की तुलना भारत के लीजेंड शिखर धवन से भी हो रही है, क्योंकि दोनों का अंदाज आक्रामक तरीके से खेलने का है। अपने करियर की शुरुआती दिनों में धवन भी तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते थे।

अभिषेक शर्मा की काबिलियत देखने के बाद कई क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि वे टी20 इंटरनेशनल में धवन के कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। इस आर्टिकल में हम शिखर धवन के उन 3 रिकॉर्ड का जिक्र करेंगे, जिन्हें अभिषेक शर्मा तोड़ सकते हैं।

3. बाएं हाथ के किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा टी20 इंटरनेशनल में बनाए सबसे ज्यादा रन

टी20 इंटरनेशनल में शिखर धवन बतौर बाएं हाथ के बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक खेले 68 मैचों में 27.92 की औसत से 1759 रन बनाए हैं। सुरेश रैना इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

अभिषेक शर्मा अभी सिर्फ 23 साल के हैं और उन्होंने इंटरनेशनल करियर के दूसरे ही मैच में शतकीय पारी खेली है। अभिषेक अगर भारत की टी20 टीम में अपनी जगह पक्की करने में सफल हो जाते हैं, तो वह धवन के इस रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ सकते हैं।

2. टी20 इंटरनेशनल में बिना डक पर आउट हुए सबसे ज्यादा परियां खेलने वाले भारतीय ओपनर

शिखर धवन के टी20 इंटरनेशनल में बिना डक पर आउट हुए सबसे ज्यादा पारियां खेलने का रिकॉर्ड तोड़ना अभिषेक शर्मा के लिए एक चुनौती रहेगी। धवन अपने करियर में अब तक सिर्फ दो बार डक पर आउट हुए। पहली बार वह शून्य पर 2014 में अपने टी20 करियर के चौथे मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए थे। उसके बाद वह दूसरी बार डक का शिकार 2021 में हुए थे। धवन के दो बार डक पर होने के दौरान 61 पारियों का अंतर रहा है।

1. फुल मेंबर की लिस्ट में शामिल टीमों में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

शिखर धवन के नाम आईसीसी की फुल मेंबर्स की लिस्ट में शामिल टीमों के बीच एक कैलेंडर ईयर में सबसे रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। 2018 में धवन ने टी20 इंटरनेशनल में 689 रन बनाए थे। उस साल धवन का फॉर्म काफी जबरदस्त रहा था। इस दौरान धवन के बल्ले से 6 अर्धशतक निकले थे। अभिषेक शर्मा आने वाले समय में धवन के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now