Create

3 चौंकाने वाले फैसले जो WTC Final में भारतीय टीम ले सकती है

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम

अगले महीने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आखिरी मुकाबला फाइनल के रूप में खेला जाने वाला है। इस मुकाबले को लेकर सभी में उत्साह है और कई बड़े खिलाड़ी इस मुकाबले के विजेता को लेकर भी अपना अनुमान लगा रहे हैं। खैर फाइनल के असली विजेता का नाम तो हमें 22 जून को पता चलेगा जब इस मैच का समापन होगा। 18 जून से शुरू होने वाले इस मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच एक कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। इस टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों ने जबरदस्त खेल दिखाया है और फाइनल में भी दर्शकों को एक बेहतरीन मुकाबले की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

बात की जाये विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम की तो इस चैंपियनशिप में भारत का सफर काफी अच्छा रहा है लेकिन टीम को एक मात्र सीरीज हार न्यूजीलैंड के खिलाफ ही मिली थी। भारत के लिए उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी अभी तक बढ़िया रही है और फाइनल में भी टीम को इसी तरह की एकजुट प्रदर्शन की जरूरत है। भारत के पास एक पहले से ही सेटल कॉम्बिनेशन मौजूद है लेकिन फाइनल मुकाबले में टीम कुछ अलग कर सकती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 चौंकाने वाले फैसलों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारत फाइनल में ले सकता है।

3 चौंकाने वाले फैसले जो WTC Final में भारतीय टीम ले सकती है

#3 मोहम्मद सिराज या शार्दुल ठाकुर को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में खिलाना

शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज
शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज

भारत ने इस चैंपियनशिप में इशांत, शमी और बुमराह की तिकड़ी पर ही भरोसा जताया है और फाइनल में भी इसी कॉम्बिनेशन के साथ उतरने की उम्मीद है। हालांकि भारत कुछ नई रणनीति अपनाकर विपक्षी टीम को चौंका सकता है। भारत के पास सिराज और शार्दुल के रूप में दो बेहतरीन गेंदबाज मौजूद हैं और इन दोनों का हालिया प्रदर्शन भी बेहतरीन रहा है।

सिराज के पास तेजी से गेंद करने की काबिलियत तथा अच्छे बाउंसर्स और यॉर्कर डालने का हुनर है, वहीं शार्दुल के पास स्विंग कराने की काबिलियत है। इसके अलावा शार्दुल निचले क्रम में बल्लेबाजी भी बढ़िया कर लेते हैं। इन सब को ध्यान में रखते हुए विराट शमी या इशांत में से किसी एक को बिठाकर सिराज या शार्दुल में से किसी एक को खिला सकते हैं।

#2 ऋषभ पंत को नंबर 5 पर बल्लेबाजी कराना

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

फाइनल मुकाबले में विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत ही भारत की पहली पसंद होंगे। पंत ने हाल ही में जिस तरह से प्रदर्शन किया है, उससे उनका मनोबल बहुत ऊंचा होगा और भारतीय टीम प्रबंधन को इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए। पंत ने नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए टेस्ट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और कई बार टीम को मुश्किलों से बाहर निकाला है। ऐसे में पंत को अगर नंबर 5 पर भेजा जाए और रहाणे को नंबर 6 पर तो यह बुरा कदम नहीं होगा। पंत नंबर 5 पर ज्यादा बेहतर साबित हो सकते हैं। वहीं रहाणे नंबर 6 पर निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर महत्पूर्ण रोल अदा कर सकते हैं।

#1 रविचंद्रन अश्विन का नयी गेंद के साथ के साथ इस्तेमाल

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

इंग्लैंड में स्पिनर को नयी गेंद देने का निर्णय अजीब लग सकता है लेकिन रविचंद्रन अश्विन किसी भी अन्य गेंदबाज के विपरीत लाल गेंद से काफी बेहतर नतीजे प्राप्त करते हैं और ऐसा हमने कई बार देखा है। पिछले इंग्लैंड दौरे में उन्होंने नयी गेंद के साथ कुक का विकेट दोनों पारियों में निकला था। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया दौरे में हाल ही में रहाणे ने उन्हें शुरूआती ओवरों में ही इस्तेमाल किया और विकेट मिला था। ऐसे में न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के ओपनर टॉम लैथम के सामने अश्विन कारगर साबित हो सकते हैं। वैसे भी बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने के मामले में अश्विन काफी सफल होते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment