Create
Notifications

3 स्पिन गेंदबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार पारी का पहला ओवर डाला

हरभजन सिंह और शाहबाज़ नदीम
हरभजन सिंह और शाहबाज़ नदीम
ANALYST
Modified 12 Apr 2021
टॉप 5 / टॉप 10

विश्व की सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट लीग आईपीएल का आगाज भारत में हो चुका है। इस सीजन के अभी तक कुल 4 मैच खेले जा चुके हैं और अभी तक ज्यादातर मैचों में हमेशा की तरह बल्लेबाजों का दबदबा ही देखने को मिला है। बल्लेबाजों की इस लीग में गेंदबाजों के लिए हमेशा से ही मुश्किल हुई है। आईपीएल का बैटिंग पावर प्ले बल्लेबाजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इस पावर प्ले में 30 यार्ड के बाहर बहुत कम फील्डर होते हैं और बल्लेबाज के लिए खुलकर बड़े शॉट लगाना आसान हो जाता है।

ऐसे में सामने वाली टीम उन तेज गेंदबाजों से गेंदबाजी कराना ज्यादा पसंद करते हैं ,जो गेंद को पिच पर सही टप्पे पर डालकर भली-भांति तौर पर इन स्विंग और आउट स्विंग करा सकें, ताकि बल्लेबाज बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में विकेटकीपर को अपना कैच गवा सकें। लेकिन कभी-कभी सामने वाले टीम का कप्तान इस रणनीति को अपनाने की जगह स्पिनरों से गेंदबाजी कराना ज्यादा पसंद करते हैं। कभी-कभी सामने वाले ओपनिंग बल्लेबाज स्पिन नहीं खेल पाते या पिच में अधिक मदद हो तो टी20 में भी स्पिनर आपको गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए दिख जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ही टीम के खिलाफ 2 शतक लगाए हैं

कल केकेआर और सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भी केकेआर के लिए दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने गेंदबाजी की शुरुआत की थी। हालांकि उनकी गेंदबाजी के दौरान कमिंस ने वॉर्नर का कैच ड्रॉप कर दिया था। इस आर्टिकल में हम उन 3 स्पिन गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार गेंदबाजी की शुरुआत की है।

#3 शाहबाज़ नदीम (23)

शाहबाज़ नदीम
शाहबाज़ नदीम

आईपीएल के बेहतरीन लेफ्ट आर्म स्पिनरों में से एक शाहबाज नदीम का गेंदबाजी करियर काफी अच्छा रहा है। उन्होंने 7 वर्ष तक दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए गेंदबाजी की है और 2018 से सनराइजर्स हैदराबाद के लिए गेंदबाजी कर रहे हैं। नदीम काफी सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करते हैं। ऐसे में विपक्षी टीम पर रन रोककर दवाब बनाने से विकेट की संभावना रहती है। उनकी इसी ताकत की वजह से टीमों के कप्तानों ने उनसे अब तक 23 बार पारी का पहला ओवर डलवाया है।

1 / 2 NEXT
Published 12 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now