3 सफल कप्तान जो कभी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाए

विराट कोहली
विराट कोहली

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट एक सफलतम खिलाड़ी और कप्तान के कई पैमाने होते हैं। उनमें से कप्तान के लिए एक पैमाना आईसीसी के टूर्नामेंटों में जीत दर्ज करना होता है। महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली भारत के लिए आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में सफल रहे थे। उसी तरह ऑस्ट्रेलिया के लिए रिकी पोंटिंग, श्रीलंका के लिए अर्जुन रणतुंगा और इंग्लैंड के लिए इयोन मॉर्गन तथा अन्य कई खिलाड़ियों का नाम लिया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफलता के बाद भी एक कप्तान की यह इच्छा होती है कि वह एक आईसीसी ट्रॉफी जरुर जीते। पहले चैम्पियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप दो मुख्य टूर्नामेंट होते थे लेकिन अब इसमें टी20 वर्ल्ड कप भी शामिल है।

करियर में सब कुछ हासिल करने के बाद एक कप्तान के लिए आईसीसी टूर्नामेंट में टीम का प्रदर्शन काफी मायने रखता है। कप्तान चाहता है कि टीम एक टूर्नामेंट कम से कम जीते लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता है। इस आर्टिकल में तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताया गया है जो सफल कप्तान होने के बाद भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाए।

ग्रेम स्मिथ

ग्रेम स्मिथ
ग्रेम स्मिथ

स्मिथ की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने ने 108 टेस्ट, 149 वनडे और 27 टी20 खेले। उन्होंने 53 टेस्ट, 92 वनडे और 18 वनडे जीते। एक उत्कृष्ट रिकॉर्ड जिसमें विभिन्न परिस्थितियों में विभिन्न टीमों के खिलाफ जीत शामिल है। इस तरह के रिकॉर्ड के बाद भी ग्रेम स्मिथ की टीम आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई। दक्षिण अफ्रीका के लिए आईसीसी टूर्नामेंट मुश्किल रहते हैं।

इंजमाम उल हक

इंजमाम उल हक
इंजमाम उल हक

पाकिस्तान के बेहतरीन कप्तानों में इंजमाम हल हक का नाम भी आता है। इंजमाम हल हक ने पाकिस्तान की कप्तानी में 31 टेस्ट मैचों में से 11 में जीत हासिल की, इसके अलावा उन्होंने 87 में से 51 एकदिवसीय मैचों में जीत हासिल की और एक टी20 मुकाबले में भी जीत दर्ज की। यह रिकॉर्ड उन्हें पाकिस्तान के शानदार कप्तानों में शामिल करता है लेकिन आईसीसी ट्रॉफी वह नहीं जीत पाए।

विराट कोहली

विराट koh
विराट कोहली

भारतीय टीम में सफलतम कप्तानों में विराट कोहली का नाम जरुर आना चाहिए। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 56 टेस्ट में अब तक कप्तानी की है और 33 में टीम को जीत मिली है। इसके अलावा 92 वनडे में से 63 में टीम को जीत मिली है। टी20 क्रिकेट में 40 मैच में कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को 24 में जीत मिली है। आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार अब भी फैन्स को है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma