T20 इतिहास के वो 3 मुकाबले जिसमें लगे सबसे ज्यादा चौके–छक्के, IPL 2024 में बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ट्रैविस हेड और दिनेश कार्तिक (Photo Credit: BCCI)
ट्रैविस हेड और दिनेश कार्तिक (Photo Credit: BCCI)

Most boundaries in a T20 match: टी20 फॉर्मेट की शुरुआत ही इसलिए हुई थी कि इसमें दर्शकों को ज्यादा मात्रा में चौके और छक्के देखने को मिलेंगे, जो सच साबित हो रहा है। आधुनिक समय में बल्लेबाजों ने इस फॉर्मेट में अपनी जबरदस्त पकड़ बना ली है और गेंदबाजों के सामने बचने के रास्ते कम ही हैं। इसी फॉर्मेट में खेली जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग भी लोकप्रियता की सभी हदें पार कर चुकी हैं और इसमें हर सीजन जमकर चौके-छक्के देखने को मिलते हैं।

IPL 2024 में 15 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइज़र्स हैदराबाद (RCB vs SRH) के बीच खेले गए मुकाबले में जमकर चौके और छक्के लगे, जिससे एक T20 मुकाबले में सबसे ज्यादा बाउंड्री के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी हो गई।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 T20 मुकाबलों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसमें चौकों और छक्कों को मिलाकर बाउंड्री की संख्या सबसे ज्यादा रही।

इन 3 T20 मैचों में लगे हैं सबसे ज्यादा चौके-छक्के

3. मुल्तान सुल्तांस बनाम क्वेटा ग्लैडिएटर्स (78 छक्के), रावलपिंडी 2023

पाकिस्तान सुपर लीग 2023 के सीजन के 28वें मैच में जमकर रनों की बारिश हुई थी और ढेर सारे चौके-छक्के देखने को मिले थे। रावलपिंडी में खेले गए मैच में मुल्तान सुल्तांस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 262/3 का स्कोर बनाया था, जवाब में क्वेटा ग्लैडिएटर्स 253/8 का स्कोर बनाने में कामयाब रही थी। दोनों टीमों की पारियों में लगे चौकों और छक्कों को मिलाकर इस मैच में कुल 78 बार गेंद बाउंड्री के पार गई थी। इस दौरान 45 चौके और 33 छक्के देखने को मिले थे।

2. दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज (81), सेंचुरियन 2023

पिछले साल दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई टी20 सीरीज के दूसरे मैच में दोनों ही टीमों की तरफ से धुआंधार बल्लेबाजी देखने को मिली थी और सबसे ज्यादा बाउंड्री का रिकॉर्ड बन गया था। मुकाबले में 46 चौके और 35 छक्कों को मिलाकर कुल 81 बाउंड्री लगीं थी।

1. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम सनराइज़र्स हैदराबाद (81), बेंगलुरु 2024

आईपीएल 2024 के 30वें मैच में कई रिकॉर्ड चकनाचूर हो गए। इस दौरान दोनों टीमों की तरफ से हुई चौकों-छक्कों की बारिश के कारण एक T20 मुकाबले में सबसे ज्यादा बाउंड्री के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी हुई। दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज मुकाबले की तरह ही इस मैच में भी 81 बाउंड्री लगीं, जिसमें 43 चौके और 38 छक्के शामिल रहे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now