3 टीमें जिनके कप्तानों को आगामी आईपीएल सीजन के बाद कप्तानी से हटाया जा सकता है 

इयोन मोर्गन और संजू सैमसन
इयोन मोर्गन और संजू सैमसन

2008 में शुरू हुयी टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल आज दुनिया की सबसे प्रसिद्द टी20 लीग बन चुकी है और इस लीग में आज दुनिया का हर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेलने को तैयार रहता है। आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों को बड़ी धनराशि के साथ-साथ दुनिया भर के शानदार खिलाड़ियों के साथ और उनके विरुद्ध अपने हुनर को दिखाने का भी मौका मिलता है। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत कई खिलाड़ियों को उनके देश के लिए भी खेलना का मौका मिला है। इस टूर्नामेंट पर दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों की नजरे होती हैं और खिलाड़ियों पर बेहतर करने का दवाब भी होता है।

यह भी पढ़ें: 3 प्रमुख खिलाड़ी जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इस सीजन शायद एक भी मैच खेलने को ना मिले

आईपीएल में खिलाड़ियों के साथ-साथ टीम की कप्तानी करने वाले कप्तानों पर भी बहुत ज्यादा दवाब होता है। हमनें आईपीएल में कई बार देखा है कि कप्तानों को ख़राब प्रदर्शन के कारण बीच सीजन में ही कप्तानी छोड़नी पड़ी या फिर सीजन के बाद कप्तानी से हटा दिया गया। आईपीएल में अंतर्राष्ट्रीय जगत के कप्तान भी असफल हो जाते हैं और रिकी पोंटिंग, सौरभ गांगुली तथा विराट कोहली इसके सबसे बड़े उदहारण हैं। आगामी आईपीएल सीजन के बाद भी कई टीमों के कप्तानों को अच्छा प्रदर्शन ना करने की वजह से हटाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम ऎसी ही टीमों के 3 कप्तानों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

3 टीमें जिनके कप्तानों को आगामी आईपीएल सीजन के बाद कप्तानी से हटाया जा सकता है

#3 संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स)

संजू सैमसन
संजू सैमसन

पिछले आईपीएल सीजन अंकतालिका में सबसे नीचे रहने वाली राजस्थान रॉयल्स ने पिछले सीजन के कप्तान स्टीव स्मिथ को हटाकर इस बार टीम की कमान युवा संजू सैमसन को दे दी है। सैमसन को आईपीएल में कप्तानी का अनुभव नहीं है और उन्हें घरेलू क्रिकेट में कप्तानी का अनुभव है। आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में बतौर कप्तान आपको काफी चतुराई से कप्तानी करनी पड़ती है। आगामी आईपीएल सीजन में अगर राजस्थान रॉयल्स की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं करती तो उम्मीद है कि टीम इस सीजन के बाद कप्तानी में बदलाव कर सकती है।

#2 इयोन मोर्गन (कोलकाता नाइट राइडर्स)

 इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन

आईपीएल 2020 में शुरुआत में केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक थे लेकिन उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह जिम्मेदारी त्याग दी थी और इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को बीच सीजन केकेआर की कप्तानी का मौका मिला था। मोर्गन की कप्तानी में भी टीम के प्रदर्शन में कोई खास सुधार नहीं हुआ और केकेआर प्लेऑफ तक नहीं पहुंची। आगामी आईपीएल के बाद अगले सीजन मेगा ऑक्शन होना है और ऐसे में अगर मोर्गन की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन सही नहीं रहता है तो टीम मोर्गन की जगह किसी और को कप्तान बना सकती है।

#1 श्रेयस अय्यर (दिल्ली कैपिटल्स)

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

दिल्ली कैपिटल्स का प्रदर्शन मौजूद कप्तान श्रेयस अय्यर की कप्तानी में खराब नहीं रहा और अय्यर भी बतौर बल्लेबाज काफी कामयाब हुए लेकिन पिछले कुछ समय से ऋषभ पंत का प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और आईपीएल में भी रहा है, उससे अय्यर की जगह पंत को भी आगामी सीजन के बाद कप्तान बनाया जा सकता है। अय्यर के पास आगामी आईपीएल में खुद को बेहतर साबित करने का आखिरी मौका होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar