3 टीमें जिनके खिलाफ भारत ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच घर पर हारे हैं 

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट की सबसे मजबूत टीमों में से एक माना जाता है। जब बात अगर भारत में ही भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने की हो तो यह काम सबसे मुश्किल कामों में से एक नजर आता है। भारतीय टीम घरेलू परिस्थियों में और भी ज्यादा आक्रामक नजर आती है और दूसरी टीमों के खिलाफ घरेलू दशाओं का पूरा फायदा उठती है। ऐसे में आने वाली किसी भी टीम के लिए भारत में एक टेस्ट मैच जीतना भी बहुत मुश्किल काम होता है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कई सफल कप्तान अपनी कप्तानी में भारत में एक भी टेस्ट मैच जीत पाने में कामयाब नहीं हुए।

इस समय इंग्लैंड की टीम भारत आयी हुयी है और यही एक टीम है जिसने पिछले कुछ सालों में भारत में टेस्ट सीरीज भी जीती है। इस टीम ने लगातार संघर्ष दिखाया और भारत के सामने आसानी से हार नहीं मानी है। मौजूदा सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 227 रन से हरा दिया है और एक बार फिर अपने आप को बेहतर साबित किया। इस आर्टिकल में हम ऐसी 3 टीमों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत को भारत में सबसे ज्यादा बार टेस्ट मैचों में हराया है।

3 टीमें जिनके खिलाफ भारत ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच घर पर हारे हैं

#3 ऑस्ट्रेलिया (13)

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया

भारत को सबसे ज्यादा बार टेस्ट मैचों में हराने के मामले में ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले काफी मजबूत हुआ करती थी और उनके गेंदबाज भारतीय परिस्थितियों में भी शानदार प्रदर्शन कर जीत दिलवाने में काबिलियत रखते थे। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने भारत में कुल 50 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 13 टेस्ट मैच जीतने में कामयाबी हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी टेस्ट जीत भारत में पुणे में 2017 में हासिल की थी।।

#2 वेस्टइंडीज (14)

वेस्टइंडीज
वेस्टइंडीज

मौजूदा वेस्टइंडीज टीम भले ही टेस्ट की मजबूत टीमों में शुमार ना हो लेकिन एक दौर ऐसा था जब वेस्टइंडीज की टीम क्रिकेट की दुनिया पर राज करती थी। उस ज़माने में यह टीम सबसे खतरनाक टीमों में से एक थी, जो किसी भी परिस्थियों में जाकर टेस्ट मैच जीतने का दमखम रखती थी। वेस्टइंडीज ने भारत में कुल 47 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमे से 14 टेस्ट मैचों में जीत मिली है, वहीं 13 टेस्ट में टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

#1 इंग्लैंड (14)

इंग्लैंड
इंग्लैंड

पिछले 10 सालों में जिस एक टीम ने भारत में आकर भारत को टेस्ट में टक्कर देने का हौसला दिखाया है, वह इंग्लैंड क्रिकेट टीम है। इस टीम ने 2012-13 में भारत को 2-1 से हराकर शानदार तरीके से टेस्ट सीरीज जीती थी और भारत को पूरी तरह से चित कर दिया था। मौजूदा दौरे में भी टीम ने भारत को पहले टेस्ट में हराकर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। इंग्लैंड ने भारत में 61 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 14 टेस्ट मैचों में टीम ने जीत हासिल की है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़