3 टीमें जो सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में पहुंचने के बावजूद आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाईं

दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल 2021 की अप्रैल के दूसरे सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि कोरोना की स्थिति देखते हुए अभी यह फैसला नहीं लिया गया है कि मैच सभी टीमों के शहरों में होंगे या फिर कुछ चुनिंदा शहरों में। पिछला सीजन यूएई में सफ़लतपूर्वक आयोजित हुआ था लेकिन इस बार बीसीसीआई ने इसे भारत में ही कराने की ठानी है। आईपीएल के हर सीजन के लिए टीमें पूरी तरह से तैयारी करके उतरती हैं। इस बार भी टीमों ने ऑक्शन में अपनी जरूरत के हिसाब से खिलाड़ियों को खरीदा है और आगामी सीजन के लिए योजनाए बनानी शुरू कर दी हैं।

यह भी पढ़ें: 3 प्रमुख खिलाड़ी जिन्हें मुंबई इंडियंस के लिए इस सीजन शायद एक भी मैच खेलने को ना मिले

आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था और तब से लेकर अब तक कुल 13 सीजन खेले जा चुके हैं। इस दौरान मुंबई इंडियंस की टीम ने सबसे ज्यादा पांच बार इस टूर्नामेंट को जीता है। आईपीएल में अभी भी कई टीमें ऐसी हैं, जो कई बार प्लेऑफ तक तो पहुंची हैं लेकिन उनके हाथ ट्रॉफी नहीं लगी है। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 3 आईपीएल टीमों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में पहुंचने के बावजूद अभी तक ख़िताब नहीं जीता।

3 टीमें जो सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में पहुंचने के बावजूद आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाईं

#3 किंग्स इलेवन पंजाब (2)

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब

हाल ही में अपना नाम किंग्स इलेवन पंजाब से पंजाब किंग्स करने वाली इस टीम का आईपीएल में अभी तक ट्रॉफी जीतने का सपना पूरा नहीं हुआ है। इस टीम के लिए सहवाग से लेकर गिलक्रिस्ट जैसे धुरंधर बल्लेबाज खेले लेकिन टीम को ट्रॉफी नहीं नसीब हुयी । इस टीम ने आईपीएल में दो बार प्लेऑफ तक सफर तय किया है लेकिन टीम एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पायी। इस टीम ने आईपीएल के पहले सीजन में सेमीफाइनल तक सफर तय किया था और 2014 आईपीएल में टीम फाइनल तक पहुंची थी लेकिन ट्रॉफी नहीं जीत पायी थी।

#2 दिल्ली कैपिटल्स (5)

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स

पिछले सीजन फाइनल तक का सफर तय करने वाली दिल्ली कैपिटल्स भी उन टीमों में शुमार हैं जो कई बार प्लेऑफ तक पहुँचने के बावजूद ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। दिल्ली की टीम पहली बार 2008 में सेमीफइनल तक पहुंची थी जहाँ उसे राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार मिली थी और फिर 2009 में डेक्कन चार्जर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2012 में दिल्ली को प्लेऑफ में दो बार हार का सामना करना पड़ा। आईपीएल 2019 में भी दिल्ली की टीम प्लेऑफ में हार कर बाहर हो गयी थी और 2020 में टीम को फाइनल में मुंबई इंडियंस के हाथों हार मिली थी।

#1 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (6)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल में बिना खिताब जीते सबसे ज्यादा बाफ प्लेऑफ में पहुँचने का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम है। बैंगलोर 2009, 2011 और 2016 के आईपीएल फाइनल में पहुंची लेकिन तीनों बार टीम ख़िताब नहीं जीत पायी। इसके अलावा टीम ने 2010, 2015 और 2020 आईपीएल में प्लेऑफ तक सफर तय किया है। आरसीबी की टीम में कई बड़े दिग्गज खिलाड़ी समय-समय पर टीम का हिस्सा बने लेकिन अभी तक आरसीबी को अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी का इन्तजार है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar