Create

3 टीमें जो आईपीएल 2021 की नीलामी के बाद सबसे कमजोर दिख रही हैं

किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स)
किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स)

आईपीएल 2021 ऑक्शन का सफलतापूर्वक कल चेन्नई में आयोजन हो गया। इस बार के ऑक्शन के लिए कई टीमों के पास अधिक धनराशि थी, वहीं कुछ टीमों के पास कम। हालांकि इन सब के बावजूद सभी टीमों ने उपलब्ध खिलाड़ियों में से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को खरीकर अपनी टीम को बेहतर करने की कोशिश की। ऑक्शन में कई टीमों को अपने पसंदीदा खिलाड़ी को हासिल करने के लिए बहुत अधिक रकम भी चुकानी पड़ी लेकिन टीमों ने इसमें कोई झिझक नहीं दिखाई। हालांकि कई खिलाड़ियों की मांग काफी ज्यादा भी रही तो कई खिलाड़ियों को कोई खरीददार नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: 4 विदेशी खिलाड़ी जो आईपीएल ऑक्शन में काफी कम कीमत में बिके

हर ऑक्शन से पहले टीमें रणनीति बनाती है और उसी के तहत अपनी टीम को मजबूत बनाने का प्रयास करती हैं। हालांकि टीमों के शानदार प्रयासों के बावजूद कहीं ना कहीं कोई कमी रह ही जाती है। ऑक्शन के पूरा हो जाने के बाद अब सभी टीमों के स्क्वॉड देखने के बाद हमने इस ऑक्शन की सबसे कमजोर 3 टीमों का चुनाव किया है, जिनकी चर्चा हम इस आर्टिकल में करेंगे।

3 टीमें जो आईपीएल 2021 की नीलामी के बाद सबसे कमजोर दिख रही हैं

#3 कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स
कोलकाता नाइट राइडर्स

इस साल के ऑक्शन में केकेआर ने कुल 9 खिलाड़ियों को ऑक्शन में खरीदा। केकेआर ने शाकिब अल हसन, हरभजन सिंह, करुण नायर जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को खरीदा। इसके अलावा ने कुछ घरेलू क्रिकेटरों को भी खरीदा। हालांकि टीम ने पिछले साल की समस्याओं को सुलझाने के लिए कुछ खास प्रयास नहीं किये । टीम ने किसी भी ओपनिंग बल्लेबाज को नहीं खरीदा और ना ही किसी अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज को। टीम की गेंदबाजी विदेशी खिलाड़ियों पर ज्यादा निर्भर है और केवल 4 विदेशी खिलाड़ियों को खिलाये जाने के कारण टीम को अच्छे भारतीय खिलाड़ियों के ना होने की कमी साफ़ खलेगी।

#2 किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब

हाल ही में अपना नाम किंग्स इलेवन पंजाब से पंजाब किंग्स करने वाली इस टीम के पास ऑक्शन के लिए सबसे अधिक धनराशि उपलब्ध थी लेकिन टीम ने इस बार भी कुछ खिलाड़ियों पर बिना सोचे-समझें बड़ी धनराशि खर्च कर दी। टीम ने अपनी गेंदबाजी को मजबूत करने के लिए झाए रिचर्डसन पर 14 करोड़ खर्च कर दिए लेकिन टीम के पास अभी भी मध्यक्रम में अच्छे बल्लेबाजों की कमी साफ़ तौर पर है। टीम में कुछ विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि क्या उन्हें टूर्नामेंट में मौका मिल भी पाता है या नहीं।

#1 राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स

इस ऑक्शन में सबसे महंगा खिलाड़ी खरीदने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम पर ध्यान दें तो इस टीम में प्रमुख देशी खिलाड़ियों से ज्यादा विदेशी खिलाड़ी हैं। टीम में जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और डेविड मिलर जैसे दिग्गज पहले से ही थे और अब टीम ने क्रिस मॉरिस और लियाम लिविंगस्टोन को भी शामिल कर लिया। टीम के पास विदेशी खिलाड़ियों का अच्छा कॉम्बिनेशन है लेकिन देशी खिलाड़ियों के मामले में यह टीम कहीं ना कहीं मात खा जाती है। टीम के पास ना तो बड़े भारतीय बल्लेबाज हैं और ना ही गेंदबाजी में कोई प्रमुख भारतीय तेज गेंदबाज। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स को इस ऑक्शन के बाद की कमजोर टीमों में शामिल किया जा सकता है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment